ISSF World Cup : हरियाणा की मनु भाकर ने जीता 'गोल्ड', कभी बॉक्सिंग का था शौक

ISSF World Cup Manu Bhakar wins Gold in Women 10 Meter Air Pistol
ISSF World Cup : हरियाणा की मनु भाकर ने जीता 'गोल्ड', कभी बॉक्सिंग का था शौक
ISSF World Cup : हरियाणा की मनु भाकर ने जीता 'गोल्ड', कभी बॉक्सिंग का था शौक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेक्सिको में चल रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप में भारत के हाथों एक और बड़ी कामयाबी लगी है। हरियाणा की रहने वालीं मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल (वुमेन) में गोल्ड जीत लिया है। वहीं 10 मीटर एयर पिस्टल (मेंस) में भारत की तरफ से रवि कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इसी के साथ ही इस वर्ल्ड कप में भारत के हाथों अब 5 मेडल्स हाथ लग गए हैं, जिनमें 2 गोल्ड और 2 ब्रॉन्ज मेडल्स शामिल हैं। 

237.5 पॉइंट्स लाकर हासिल किया गोल्ड

ISSF वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल (वुमेन) का फाइनल रविवार रात को हुआ। फाइनल मुकाबले में भारत की तरफ से मनु भाकर ने 237.5 पॉइंट्स हासिल कर "गोल्ड" पर कब्जा किया। इसमें मेक्सिको की एलेक्जेंड्रा जावला वाजक्वेज ने सिल्वर और फ्रांस की केलीन गोबरविले ने ब्रान्ज मेडल जीता। वहीं भारत की यशविनी सिंह चौथे नंबर पर रहीं। 

 



कभी बॉक्सिंग करती थीं मनु, चोट के कारण छोड़ दी थी

हरियाणा के दादरी की रहने वालीं  मनु की उम्र अभी सिर्फ 16 साल है। कभी मनु बॉक्सिंग किया करती थीं, लेकिन चोट लगने के कारण उन्होंने इसे छोड़ दिया था। मनु एक इंटरव्यू में कहा था कि "शूटिंग से पहले मैं बॉक्सिंग और थांग टा (मणिपुरी मार्शल आर्ट) किया करती थी। मैं ऐसे खेल इसलिए खेलती थी क्योंकि मुझे अपने विरोधियों को मारना अच्छा लगता था। हालांकि बाद में बॉक्सिंग की वजह से मेरी आंख में चोट लग गई थी, जिसके बाद मां ने मुझे बॉक्सिंग करने से मना कर दिया।" मनु इससे पहले दिसंबर में जापान में हुई एशियन चैंपियनशिप में भी 10 मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर जीत चुकी हैं।

रवि कुमार ने जीता ब्रॉन्ज

इसके साथ ही भारत की तरफ से रवि कुमार ने 10 मीटर एयर पिस्टल (मेन) में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। इसके साथ ही इस टूर्नामेंट में भारत अब तक 5 मेडल जीत चुका है। इससे पहले शनिवार रात को शहजर रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल (मेन) में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से पहला गोल्ड जीता था। वहीं 17 साल की मेहुली घोष और जीतू राय ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। बता दें कि 12 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में दुनियाभर के 404 एथलीट शामिल हो रहे हैं, जिसमें भारत की तरफ से 33 खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

अब तक भारत को कितने मेडल? 

1. शहजर रिजवी - गोल्ड मेडल

2. मनु भाकर - गोल्ड मेडल

3. रवि कुमार - ब्रॉन्ज मेडल

4. मेहुली घोष - ब्रॉन्ज

5. जीतू राय - ब्रॉन्ज

Created On :   5 March 2018 7:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story