एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बनने से महज एक विकेट दूर

james anderson equals glenn mcgraths most test wickets fast bowler record
एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बनने से महज एक विकेट दूर
एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बनने से महज एक विकेट दूर
हाईलाइट
  • इस टेस्ट सीरीज में एंडरसन ने अबतक कुल 23 विकेट हासिल किए हैं
  • एंडरसन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी पर

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच ओवल में खेला जा रहा है। इंग्लैंड इस सीरीज में भारत से 3-1 से आगे है और सीरीज अपने नाम कर चुका है। पांचवे टेस्ट का आज आखिरी दिन है। चौथे दिन इंग्लैंड ने भारतीय टीम के सामने मैच जीतने के लिए 464 रन का बड़ा टारगेट सेट किया है। टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 2 रन पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। भारत के शिखर धवन (1), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (0) जल्दी पवेलियन लौट गए। मैच का चौथा दिन खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट गंवाकर 58 रन बना लिए हैं। ओपनर केएल राहुल 46 और अजिंक्या रहाणे 10 रन पर नाबाद हैं। 

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने 2 विकेट, जबकि स्टूअर्ट ब्रॉड ने 1 विकेट हासिल किया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इन 2 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में कुल 563 विकेट हासिल कर चुके हैं। भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में एंडरसन ने अबतक कुल 23 विकेट हासिल किए हैं। वे इस सीरीज के सबसे सफल गेंदबाज हैं। हालांकि इस टेस्ट सीरीज की सभी 10 पारियों में एंडरसन एक भी बार विराट कोहली को आउट नहीं कर सके। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे एंडरसन

एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बनने से महज एक विकेट दूर हैं। अगर आज एंडरसन एक विकेट हासिल करते हैं तो वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में 2 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में कुल 563 विकेट हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में मैक्ग्रा के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

अपनी स्विंग से दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशानी में डालने वाले एंडरसन ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए कुल 143 मैच खेले, जबकि अपनी सटीक लाइन और लैंथ के लिए प्रसिद्ध मैक्ग्रा ने केवल 124 मैचों में ही इतने विकेट हासिल किए थे। अपना आखिरी टेस्ट मैच मैक्ग्रा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में खेला था। एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। एंडरसन इंग्लैंड के लिए 143वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर सात विकेट है, जो उन्होंने 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं 708 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न दूसरे और 619 विकेट भारत के अनिल कुंबले तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद चौथे स्थान पर एंडरसन और मैक्ग्रा संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। 


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज :-

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 विकेट - 133 मैच 

2. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 विकेट - 145 मैच 

3. अनिल कुंबले (भारत) - 619 विकेट - 132 मैच 

4. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 विकेट- 124 मैच  / जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 563 विकेट - 143* मैच 

5. कर्टने वाल्श (वेस्टइंडीज) - 519 विकेट - 132 मैच 

Created On :   11 Sep 2018 6:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story