दैनिक भास्कर हिंदी: INDvsAUS : 'नागपुर फतह' के साथ टीम इंडिया फिर बनी बादशाह

October 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज पर विराट की टीम ने 4-1 से अपना कब्जा जमा लिया है। सीरीज के 5वें और आखिरी मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया है। भारत की ओर से सबसे अधिक रोहित शर्मा ने 125 रन, अजिंक्या रहाणे ने 61 और कप्तान विराट कोहली ने 39 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जाम्पा को 2 और कुल्टर नाइल को 1 सफलता मिली। इस जीत के साथ भारतीय टीम एक बार फिर रैंकिग में नंबर वन बन गई है।

एक बार फिर नंबर-1 बनी टीम इंडिया

नागपुर वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराने के बाद टीम इंडिया एक बार फिर से ICC की रैंकिंग में नंबर-1 वनडे टीम बन गई है। इससे पहले इंदौर वनडे जीतते ही टीम इंडिया नंबर-1 पर आई थी, लेकिन बैंगलुरु में हारने के बाद उसने नंबर-1 की पोजिशन को गंवा दिया था। नागपुर में हुए आखिरी वनडे में जीतते ही टीम इंडिया 120 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर आ गई है। 

 

भारतीय पारी

ऑस्ट्रेलिया से मिले 243 रन के टारगेट का पीछा करते हुए एक बार फिर भारत को शानदार शुरुआत मिली थी। भारत की ओर से ओपनर रोहित शर्मा ने एक बार फिर धमाकेदार शतक मारते हुए 109 गेंद पर 125 रन की पारी खेली। वहीं अजिंक्या रहाणे ने भी शानदार साथ देते हुए 74 गेंद पर 61 रन की पारी खेली। दोनों ही ओपनर ने पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। शानदार ओपनिंग साझेदारी के बाद अजिंक्या रहाणे 61 रन बनाकर कुल्टर नाइल की गेंद पर LBW आउट हो गए। इसके बाद रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की। मैच में छक्का मारकर अपना शतक पूरा करने वाले रोहित 125 रन बनाकर एडम जाम्पा की गेंद पर कुल्टर नाइल को कैच थमा बैठे। इसके बाद कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिके और जाम्पा की ही गेंद पर अपने विकेट गंवा बैठे। मैदान पर आए केदार जाधव (5) और मनीष पांडे (11) ने नाबाद टीम को जीत दिलाई।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

मैच में टॉस जीतकर मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 242 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए भारत के सामने 243 रन का टारगेट सेट किया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओपनर डेविड वार्नर ने सबसे अधिक 62 गेंद में 53 रन बनाए, वहीं एरोन फिंच ने 32 रन की पारी खेली। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (46) और ट्रेविस हेड (42) ने शानदार पारी खेलते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 87 रन का साझेदारी हुई। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 3 विकेट हासिल किए, वहीं जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट चटकाए। जबकि हार्दिक पंड्या और केदार जाधव को 1-1 विकेट मिला।