धोनी ने दुबई में शुरू की ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी, कुछ ऐसे मिलेगी बच्चों को ट्रेनिंग

MS Dhoni inaugurates his first Global cricket academy in Dubai
धोनी ने दुबई में शुरू की ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी, कुछ ऐसे मिलेगी बच्चों को ट्रेनिंग
धोनी ने दुबई में शुरू की ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी, कुछ ऐसे मिलेगी बच्चों को ट्रेनिंग

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंडियन क्रिकेट टीम के फॉर्मर कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को अपनी पहले ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी को यूएई के दुबई शहर में लॉन्च कर दिया। ये एकेडमी बहुत पहले से ही काम कर रही थी, लेकिन शनिवार को खुद इसे एमएस धोनी ने ऑफिशियल लॉन्च किया। धोनी ने अपनी इस क्रिकेट एकेडमी को दुबई की पेसिफिक स्पोर्ट्स क्लब और आरका स्पोर्ट्स क्लब के साथ मिलकर ज्वॉइंट वेंचर में लॉन्च किया है। इस क्रिकेट एकेडमी में भारत के बेस्ट कोच दुबई जाकर बच्चों को ट्रेनिंग देंगे। इसके अलावा इसमें और भी कई फैसिलिटीज़ हैं, जो बच्चों की दी जाएंगी।

 

 

ऐसे मिलेगी बच्चों को ट्रेनिंग

 

दुबई में शुरू हुई धोनी की ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी, उन्हें देख ऐसे क्रेजी हुए बच्चे, sports news in hindi, sports news

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो धोनी की इस क्रिकेट एकेडमी में बच्चों को इंटरनेशनल लेवल की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस एकेडमी में बच्चों की फिजिकल फिटनेस के साथ-साथ मेंटल फिटनेस पर भी ध्यान दिया जाएगा। कोचिंग के लिए यहां पर मॉडर्न इक्विपमेंट के इंतजाम किए गए हैं। साथ ही ट्रेनिंग के लिए ICC सर्टिफाइड कोच हैं, जो बच्चों की बैटिंग, बॉलिंग, फॉस्ट बॉलिंग, हिटिंग और फिटनेस पर ध्यान रखेंगे। इसके अलावा यहां पर बच्चों के लिए स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग कैंप्स भी लगाए जाएंगे। 

 

क्या-क्या है यहां पर? 

 

दुबई में शुरू हुई धोनी की ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी, उन्हें देख ऐसे क्रेजी हुए बच्चे, sports news in hindi, sports news

 

धोनी की इस ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी में कई वर्ल्ड क्लास फैसिलिटीज़ मिलेगी। इस एकेडमी में 4 टर्फ, 3 सीमेंट और 3 मैट की पिच हैं। इसके साथ ही स्पिन और स्विंग बॉलिंग मशीन भी हैं। यहां पर क्रिकेट से जुड़ी चीजें खरीदने के लिए इन हाउस स्पोर्ट्स शॉप भी बनाई गई है। इसके अलावा रात में प्रैक्टिस करने के लिए भी यहां पर खास इंतजाम किए गए हैं। 

 

आलोचकों को दिया करारा जवाब

 

वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज के बाद से उठ रहे सवालों पर अब खुद एमएस धोनी ने भी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने अपनी एकेडमी की लॉन्चिंग के दौरान अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। धोनी ने कहा कि "सभी के अपने-अपने विचार होते हैं और उनका सम्मान करना चाहिए। सबको अपनी बात कहने का पूरा हक है।" धोनी ने आगे कहा "नतीजों से अहम प्रक्रिया होती है। मैंने कभी भी रिजल्ट के बारे में नहीं सोचा, मैंने हमेशा यही सोचा कि उस वक्त क्या करना ठीक होगा। भले ही तब 10 रन की जरूरत हो, 14 रन की जरूरत हो या 5 रन की जरूरत हो।"

 

लक्ष्मण और आगरकर ने उठाए थे सवाल

 

राजकोट टी-20 में स्लो स्टार्ट होने के बाद टीम इंडिया के फॉर्मर प्लेयर वीवीएस लक्ष्मण और अजीत आगरकर ने धोनी के सिलेक्शन को लेकर सवाल उठाए थे। टी-20 में धोनी के सिलेक्शन पर लक्ष्मण ने कहा था कि राजकोट टी-20 में कोहली की स्ट्राइक रेट जहां 160 थी, वहीं धोनी 80 के स्ट्राइक रेट से खेल रहे थे। जो उस वक्त काफी नहीं था, क्योंकि उस वक्त टीम इंडिया बड़े टारगेट का पीछा कर रही थी।" उन्होंने आगे कहा कि "मुझे लगता है कि अब वक्त आ गया है कि एमएस धोनी टी-20 में नए खिलाड़ियों को मौका दे। ये युवाओं के लिए काफी जरूरी है, क्योंकि इसके जरिए वो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी जगह बना सकते हैं, जबकि धोनी अभी भी वनडे क्रिकेट में अच्छा खेल रहे हैं।" वहीं धोनी के प्रदर्शन पर अजीत आगरकर का भी ऐसा ही कुछ कहना था। उन्होंने कहा था कि "अब टीम इंडिया को टी-20 के लिए ऑप्शन तलाश लेना चाहिए। हालांकि वनडे मैचों में धोनी का प्रदर्शन अच्छा है। 

 

Created On :   13 Nov 2017 5:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story