मोंगिया के बेटे ने तोड़ा उनका 30 साल पुराना रिकॉर्ड, डबल धमाल

Nayan Mongias son broke his 30-year-old record,scored unbeaten 240
मोंगिया के बेटे ने तोड़ा उनका 30 साल पुराना रिकॉर्ड, डबल धमाल
मोंगिया के बेटे ने तोड़ा उनका 30 साल पुराना रिकॉर्ड, डबल धमाल

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। जब पिता की विरासत लेकर बेटा आगे जाता है तो सिर्फ उसका परिवार ही नहीं दुनिया उस पर नाज करती है। बहुत कम खुशनसीब होते हैं जो अपने पिता के सक्सेस की बराबरी या उनसे आगे निकल पाते, लेकिन क्रिकेट की दुनिया में एक पिता को उसके बेटे ने दुनिया के सामने अपना सीना चौड़ा करने के मौका दिया है। मोहित मोंगिया भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया के बेटे हैं। मोहित फिलहाल अंडर-19 टीम का हिस्सा हैं और इस टीम में उनका बल्ला बोल रहा है। मोहित कूच बिहार ट्रॉफी में बड़ौदा के कैप्टन है। मोहित ने करीब 30 साल बाद अपने पिता के ही उच्चतम स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

 

                                 Image result for mohit mongia and bayan mongia

मोहित ने मुंबई के खिलाफ 246 गेंदों में नाबाद 240 रनों की पारी खेली। ये बड़ौदा की टीम का ओर कूच बिहार ट्रॉफी के लिए किसी भी बल्लेबाज का अब तक का सबसे ज्यादा स्कोर है। इससे पहले नयन मोंगिया ने 1988 में केरल के खिलाफ 224 रन बनाए थे। इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 370 रन बनाए थे। मोहित के दोहरे शतक की बदौलत बड़ौदा ने दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट पर 409 रन बना लिए थे, मोहित नाबाद लौटे।

                                  Image result for nayan mongia

बेटे के रिकॉर्ड तोड़ने से खुश नयन

बेटे के जरिए ही टूटे खुद के रिकॉर्ड के बाद नयन मोंगिया ने एक न्यूज वेबसाइट से कहा कि "मैं खुश हूं कि मेरे बेटे ने ये रिकॉर्ड तोड़ा। ये अनबिलीवेबल है। मोहित जोरदार खेल रहा है। वो इस रिकॉर्ड के योग्य भी है। बेटे की इस सफलता पर मोंगिया ने आगे कहा कि, "मोहित ने मुझे कॉल किया था। वो इस पारी को लेकर काफी खुश है।" मोहित ने एक गौरवान्वित पिता होने के साथ एक गाइड की तरह बेटे को एक डबल सेंचुरी से खुश ना होने की सलाह भी दी है।

                                   Related image

संन्यास के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट  हैं नयन

-खेल से संन्यास लेने के बाद नयन मोगिंया ने कुछ टीवी चैनल में बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट काम किया है। आजकल वो एक बड़े स्पोर्ट्स चैनल में क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका निभा रहे हैं।

-नयन मोंगिया भारत की ओर से 44 टेस्ट और 140 वनडे खेल चुके हैं। 44 टेस्ट मैच में उन्होंने 1442 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 152 रहा है। अपने टेस्ट करियर में मोंगिया ने एक शतक और 6 अर्धशतक जमाए हैं।

-मोंगिया ने 140 वन-डे मैच खेले हैं जिनमें 1272 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 69 रहा है। वन-डे में केवल दो अर्धशतक जमाए हैं।

-साल 1996 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में टेस्ट मैच होने थे जिसके लिए भारत ने रणनीति के तहत तीन स्पिनर्स को खिलाया, जिससे पहली बार मोंगिया से ओपनिंग कराया गया। ओपनिंग करते हुए मोंगिया ने कमाल की बल्लेबाजी की और 152 रन बनाकर टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। मोंगिया अपनी इस पारी को टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी मानते हैं।

 

Created On :   15 Nov 2017 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story