comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

बयान: अमित पंघल ने कहा, खेल पुरस्कारों से नामांकन की प्रक्रिया को हटा देना चाहिए

May 16th, 2020 09:35 IST
बयान: अमित पंघल ने कहा, खेल पुरस्कारों से नामांकन की प्रक्रिया को हटा देना चाहिए

हाईलाइट

  • खेल पुरस्कारों से नामांकन की प्रक्रिया को हटा देना चाहिए : अमित पंघल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पुरुष मुक्केबाज अमित पंघल ने शुक्रवार को खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिख अपील करते हुए कहा है कि वह खेल पुरस्कारों में से नामांकन प्रक्रिया को हटा दें। पंघल ने कहा कि मौजूदा प्रक्रिया में पारदर्शिता नहीं है और कुछ कारणों से सही खिलाड़ियों को अवार्ड नहीं मिलता।

पंघल ने रिजिजू को लिखे पत्र में कहा, मौजूदा प्रक्रिया में खिलाड़ियों को अर्जी देनी पड़ती है और फिर खेल समिति उन अपीलों में से चुनती है। यह प्रक्रिया काफी मुश्किल है क्योंकि कई बार अपील दायर करने के नियमों के कारण कई खिलाड़ी खेल पुरस्कार से चूक जाते हैं। अवार्ड का चयन खेल समिति के सदस्यों के पक्षपति फैसलों के बूते होता है जो अपने फैसलों की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

पंघल ने कहा कि पारतर्शिता की कमी के कारण कई खिलाड़ी अवार्ड के लिए कोर्ट तक जाते हैं। उन्होंने कहा, यह बाकी खिलाड़ियों की भी अपील है कि इस प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया जाए क्योंकि उनकी उपल्बिधयों के बारे में सभी जानते हैं और इसलिए उन्हें अवार्ड मिलने चाहिए।

विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत इतिहास रचने वाले इस मुक्केबाज ने कहा, पूरे विश्व में कई जगह अवार्ड बिना किसी नामंकन और अपील के दिए जाते हैं क्योंकि सही मायनों में अवार्ड खिलाड़ियों की उपल्बिधयों का सम्मान होता हैं जिसके लिए खिलाड़ी को कहना नहीं चाहिए।

अमित ने कहा, यह ब्रिटिश काल के पुराने समय की याद दिलाता है जहां अवार्ड के लिए याचिका डालनी पड़ती थी। आप इस प्रक्रिया को नामांकन/अपील मुक्त करके मजबूत बदलाव कर सकते हैं। अगले साल ओलम्पिक को ध्यान में रखते हुए आपका यह कदम मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि ओलिम्पक में हर कोई पदक जीतना चाहता है।

कमेंट करें
dnAhv