जोकोविक टॉप पर कायम, फेडरर 3 स्थान फिसले

जोकोविक टॉप पर कायम, फेडरर 3 स्थान फिसले
हाईलाइट
  • ATP की ताजा रैंकिंग में नोवाक जोकोविक 10955 पॉइंट के साथ टॉप पर कायम
  • महिला ATP रैंकिंग में नाओमी ओसाका टॉप पर

डिजिटल डेस्क, मेड्रिड। रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक सोमवार को जारी हुई ATP की ताजा रैंकिंग में टॉप पर कायम हैं। जोकोविक के 10955 पॉइंट हैं। खराब फॉर्म से गुजर रहे स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर को तीन स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं जोकोविक से ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हार का सामना करने वाले स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल इस रैंकिंग में 8320 पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर कायम हैं। 

साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल वर्ग के चौथे दौर में ही हारकर बाहर होने वाले फेडरर तीन स्थान नीचे फिसलते हुए 4600 पॉइंट के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। दो साल बाद फेडरर टॉप-5 से बाहर हुए हैं। टूर्नामेंट से पहले वे तीसरे नंबर पर थे। इसके अलावा, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव, अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो और दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को 1-1 स्थान का फायदा हुआ है। 

ज्वेरेव एक स्थान ऊपर उठकर तीसरे, मार्टिन चौथे और एंडरसन पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा, जापान के की निशिकोरी को भी दो स्थानों का फायदा मिला है। वे सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वह आठवें स्थान पर बरकरार हैं। अमेरिका के जॉन इसनेर एक स्थान ऊपर उठकर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं क्रोएशिया के मारिन सिलिक तीन स्थान नीचे गिरते हुए 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बार अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाले फ्रांस के खिलाड़ी लुकास पाउइले 14 स्थानों की छलांग लगाते हुए 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

वहीं महिला ATP की ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली जापान की नाओमी ओसाका वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी बन गई हैं। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाली एशिया की पहली खिलाड़ी बनी हैं। ओसाका ने तीन स्थान की छलांग के साथ पहली बार टॉप पर कब्जा जमाया है। वहीं रोमानिया की सिमोना हालेप तीसरे स्थान पर आ गई हैं। वहीं चेक गणराज्य की पेट्रो क्वितोवा चार स्थान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। स्लोने स्टीफंस एक स्थान चढ़कर चौथे स्थान पर तो वहीं चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को तीन स्थान का फायदा हुआ है। वह पांचवें स्थान पर आ गई हैं। 

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर चार स्थान खिसकर छठे स्थान पर पुहंच गई हैं। टॉप-10 में सिर्फ यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना ही अपने सातवें स्थान को बरकरार रख पाई हैं। नीदरलैंडस की किकि बेर्टेस एक स्थान नीचे आठवें पर हैं। डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी को छह स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। बेलारूस की अर्यना साबालेंका भी एक स्थान आगे बढ़कर शीर्ष-10 में आ गई हैं। पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 अमेरिकी की सेरेना विलयिम्स भी पांच स्थान की छलांग के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

Created On :   29 Jan 2019 3:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story