ICC ने खारिज किया BCCI के खिलाफ पाक बोर्ड का 500 करोड़ का दावा

pcb case against bcci dismissed by icc dispute panel
ICC ने खारिज किया BCCI के खिलाफ पाक बोर्ड का 500 करोड़ का दावा
ICC ने खारिज किया BCCI के खिलाफ पाक बोर्ड का 500 करोड़ का दावा
हाईलाइट
  • पिछले महीने PCB ने BCCI के खिलाफ याचिका दायर की थी।
  • ICC ने PCB द्वारा BCCI के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया।
  • इस याचिका में PCB ने BCCI से दो बार द्विपक्षीय सीरीज रद्द करने के लिए 500 करोड़ रुपए हर्जाने की मांग की थी।

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया। पिछले महीने PCB ने BCCI के खिलाफ याचिका दायर की थी। इस याचिका में उन्होंने भारत पर दो बार द्विपक्षीय सीरीज रद्द करने के लिए 500 करोड़ रुपए हर्जाने की मांग की थी। फैसला आने के बाद अब BCCI पाक बोर्ड से मुकदमे में हुए खर्च वसूलने के लिए मामला दायर करेगा।

ICC ने अपने ट्वीटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा, "तीन दिन (1 से 3 अक्टूबर) की सुनवाई के बाद, दोनों बोर्ड द्वारा जमा किए गए दस्तावेज और रिपोर्ट पर विचार करने के बाद, डिस्प्यूट रिजोल्यूशन कमेटी (DRC) ने BCCI के खिलाफ PCB के दावे को खारिज कर दिया है। PCB अब इस फैसले के खिलाफ दोबारा अपील नहीं कर सकेगा।" 

वहीं BCCI ने यह फैसला आने के बाद PCB के खिलाफ ICC में जाने का विचार किया है। BCCI ने एक बयान में कहा कि ICC ने PCB के दावे को खारिज कर भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है। इस फैसले से यह तो साबित हो गया कि BCCI ने कोई MoU साइन नहीं किया था और सिर्फ खेलने की इच्छा जताई थी। BCCI इस फैसले का स्वागत करता है और PCB के खिलाफ मुकदमे में हुए खर्च को वसूलने के लिए डिस्प्यूट पैनल में याचिका दायर करेगा।

बता दें कि PCB ने भारत पर द्विपक्षीय सीरीज न खेलने को लेकर ICC में एक याचिका दायर की थी। इस याचिका में उन्होंने BCCI पर 500 करोड़ का जुर्माना ठोका था। PCB ने कहा कि 2014 में BCCI के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन, अनुराग ठाकुर और पूर्व BCCI सचिव संजय पटेल ने एक MoU साइन किया था। इस कथित MoU में BCCI ने भारत-पाक के बीच आठ साल (2015-2023) में छह द्विपक्षीय सीरीज निर्धारित किए गए थे। इस कथित MoU के अनुसार पाकिस्तान 2015/16 में पहली सीरीज की मेजबानी करने वाला था। 

एक से तीन अक्टूबर तक हुई सुनवाई के लिए BCCI ने ब्रिटेन स्थित इंटरनेशनल लॉ फर्म के हर्बट स्मिथ फ्रीहिल्स और खेल विवादों के विशेषज्ञ इयान मिल को हायर किया। वहीं BCCI ने श्रीनिवासन, ठाकुर और पटेल को गवाह के तौर पर पेश करने की बात कही थी। हालांकि श्रीनिवासन और ठाकुर ने इस सुनवाई में पेश होने से मना कर दिया। इसके बाद बोर्ड ने इन दोनों की जगह IPL के पूर्व CEO सुंदर रमन और कांग्रेस के दिग्गज नेता सलमान खुर्शीद को गवाह के तौर पर पेश किया।

Created On :   20 Nov 2018 2:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story