भारत-पाक क्रिकेट पर पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी का बयान

PCB chairman Ehsan Mani statement on Indo-Pak cricket relations
भारत-पाक क्रिकेट पर पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी का बयान
भारत-पाक क्रिकेट पर पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी का बयान
हाईलाइट
  • भारत ने जनवरी 2013 के बाद से पाकिस्तान के साथ कोई भी सीरीज नहीं खेली है
  • एहसान मनी चाहते हैं भारत-पाकिस्तान क्रिकेट फिर से हो शुरू

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नवनियुक्त चेयरमैन एहसान मनी का कहना है कि, लोगों की यह इच्छा है कि भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू किया जाए। उनका मानना है कि क्रिकेट के माध्यम से ही दोनों देशों के संबंधो में मधुरता लाई जा सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने जनवरी 2013 के बाद से पाकिस्तान के साथ कोई भी सीरीज नहीं खेली है। हालांकि दोनों टीमें आईसीसी के टूर्नामेंटों में तब से लेकर अब तक 10 बार एक दूसरे का आमना-सामना कर चुकी हैं। 

मनी ने एक इंटरव्यू में कहा, अहम बात यह है कि दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ क्रिकेट खेलते हैं। जब हमारी टीम भारत जाती हैं और जब भारतीय टीम पाकिस्तान आती है। तो इससे दोनों देशों के लोगों का लोगों से संपर्क बढ़ता है। लाखों प्रशंसक भारत से पाकिस्तान आते हैं और वे खुश होकर जाते हैं। 

उन्होंने कहा, "खेलों और सांस्कृतिक संपर्क के अलावा दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार लाने का क्रिकेट से अच्छा ओर कोई बेहतर तरीका नहीं है। भारत के लोग भी भारत-पाकिस्तान को खेलते देखना चाहते हैं और पाकिस्तान के लोग भी ऐसा ही चाहते हैं। भारत आईसीसी टूर्नामेंटों में हमारे खिलाफ तो खेलता है, लेकिन वह हमसे द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलना चाहता। मुझे लगता है कि यह कुछ चीजें है जिसपर दोनों देशों को विचार करने की जरुरत है।

मनी ने कहा कि भारत-पाकिस्तान मैच का विश्व में सबसे ज्यादा वित्तीय महत्तव है। हालांकि उन्होंने साथ ही कहा कि, पीसीबी के लिए वित्तीय महत्व से ज्यादा भारत-पाक क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करना है। यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान, भारत से द्विपक्षीय सीरीज खेले बिना जिंदा रह सकता है, उन्होंने कहा, "हां हमेशा रह सकता है"। पीसीबी चेयरमैन ने कहा, "हमारे लिए पैसा खेल से ज्यादा मायने नहीं रखता। दुनिया में अन्य मैचों की तुलना में भारत-पाकिस्तान मैचों में प्रशंसक ज्यादा होते हैं। भारत सरकार अपने नागरिकों को भारत-पाकिस्तान मैच देखने से रोकता है या नहीं यह उनका फैसला है।

Created On :   17 Oct 2018 6:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story