खिलाड़ियों की चोट कम करना सबसे बड़ी प्राथमिकता: रोजर बिन्नी

Reducing injury to players top priority: Roger Binny
खिलाड़ियों की चोट कम करना सबसे बड़ी प्राथमिकता: रोजर बिन्नी
क्रिकेट खिलाड़ियों की चोट कम करना सबसे बड़ी प्राथमिकता: रोजर बिन्नी
हाईलाइट
  • बिन्नी ने भारत में घरेलू क्रिकेट में पिचों को सुधारने पर भी जोर दिया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नवनियुक्त अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने स्वीकार किया है कि भारतीय पुरुष खिलाड़ियों को बार-बार चोट लगना एक बड़ी चिंता है। मंगलवार को मुंबई में अपना कार्यभार संभालने, जिसकी पुष्टि मंगलवार को बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में की गई, के पहले दिन बिन्नी ने कहा कि यह समझना कि खिलाड़ी नियमित रूप से चोटों से क्यों जूझ रहे हैं और उन्हें कम करने के तरीकों पर कार्य करना उनकी प्राथमिकताओं की सूची में सबसे ऊपर होगा।

विजयनगरम के महाराजा और 2019 के बाद से भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से बीसीसीआई अध्यक्ष पद संभालने वाले बिन्नी केवल तीसरे खिलाड़ी हैं। संयोग से, गांगुली इस बैठक में बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद थे, जहां उनके जल्द ही अध्यक्ष के रूप में लौटने की उम्मीद है।

बिन्नी का यह बयान उस समय आया है जब भारत के कई अहम खिलाड़ी चोट के चलते टी20 विश्व कप का हिस्सा नहीं होंगे, जहां 23 अक्तूबर को मेलबर्न में भारत को पाकिस्तान के विरुद्ध मुकाबले से अपने अभियान की शुरूआत करनी है। भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ में चोट के चलते टी20 विश्व कप से बाहर हो गए जबकि पीठ की चोट के कारण आईपीएल 2022 से बाहर रहने वाले दीपक चाहर भी टी20 विश्व कप से ठीक पहले चोटिल हो गए, जिस वजह से वह विश्व कप में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर नहीं जा पाए।

बैठक के तुरंत बाद मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में बिन्नी ने कहा, हम देखेंगे कि खिलाड़ियों की चोट को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है। खिलाड़ियों का बार-बार चोटिल होना एक चिंता का विषय है और हम इसकी तह तक जाना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि इसे कैसे बदला जा सकता है। हमारे पास राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (बेंगलुरु) में उत्कृष्ट डॉक्टर और प्रशिक्षक हैं लेकिन हमें चोटों को कम करने और रिकवरी में सुधार करने पर ध्यान देना चाहिए।

67 वर्षीय बिन्नी बीसीसीआई के संविधान में प्रशासकों और पदाधिकारियों के लिए निर्धारित 70 की आयु सीमा को ध्यान में रखते हुए अध्यक्ष के रूप में एक कार्यकाल (तीन वर्ष) के लिए पात्र हैं। कपिल देव की 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे बिन्नी ने कोच और राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में भी काम किया है।

बिन्नी ने भारत में घरेलू क्रिकेट में पिचों को सुधारने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, हमें भारत में पिचों को विकसित करने की जरूरत है। घर पर विकेटों में और जान डालने की जरूरत है ताकि हमारी टीमों को विदेश यात्रा करते समय समायोजन की समस्या न हो, जैसे ऑस्ट्रेलिया में होती है जहां अधिक गति और उछाल है।

इस बीच, बीसीसीआई ने औपचारिक रूप से महिला आईपीएल को मंजूरी दे दी और पदाधिकारियों को इसे अमली जामा पहनाने के लिए भी औपचारिक रूप देने के लिए अधिकृत किया। वहीं पदाधिकारियों को आईसीसी में बीसीसीआई के प्रतिनिधि के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया और घोषणा की कि शीर्ष परिषद, क्रिकेट सलाहकार समिति और अगली चयन समिति का चुनाव करेगी। पदाधिकारी देश भर में स्टेडियम के बुनियादी ढांचे में सुधार करके प्रशंसकों के अनुभव को बेहतर बनाने पर भी ध्यान देंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story