comScore

आज से इंग्लैंड-इंडिया T-20 सीरीज, कोहली के लिए सिरदर्द बनी प्लेइंग 11

July 03rd, 2018 10:54 IST

हाईलाइट

  • भारत और इंग्लैंड की T-20 सीरीज का पहला मैच मंगलवार 3 जुलाई को इंग्लैंड के मैनचेस्टर में खेला जाएगा।
  • इंडियन टीम अपने पिछले दस T-20 मैचों में 8 मैच जीत चुकी है
  • इंग्लैंड की टीम ने अपने पिछले दस T-20 मैचों में से बस पांच में जीत हासिल की है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हो रही तीन मैचों की T-20 सीरीज का पहला मैच मंगलवार 3 जुलाई को इंग्लैंड के मैनचेस्टर में खेला जाएगा। शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया हाल ही में T-20 सीरीज में आयरलैंड को 2-0 से क्लीन स्वीप कर अपनी मंशा जाहिर कर चुकी है। इंडियन टीम अपने पिछले दस T-20 मैचों में 8 मैच जीत चुकी है और बस दो मैच हारी है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने अपने पिछले दस T-20 मैचों में से बस पांच में जीत हासिल की है, और पांच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। ऐसे में इंडियन टीम इंग्लैंड के खिलाफ भी जीत के साथ शुरुआत कर अपनी लय बरकरार रखना चाहेगी।

सीरीज से पहले इंडियन बल्लेबाजी बेहद ठोस दिख रही है। आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में सभी बल्लेबाज शानदार फॉर्म में दिखे। कप्तान विराट कोहली और टीम प्रबंधन के लिए अच्छा टीम कॉम्बिनेशन ढूंढना जरूर सिरदर्द होगा। एक ओर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा दोनों ने जमकर रन बरसाए। वहीं केएल राहुल भी अच्छे निक में दिख रहे हैं और वह वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के दावेदार होंगे। हालांकि आयरलैंड T-20 के दौरान इंडियन मध्यक्रम बल्लेबाजों को ज्यादा मौका नहीं मिला।

ऐसे में ये देखने वाली बात होगी की इंडियन मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे और सुरेश रैना में से किसे मौका मिलेगा। रैना का इस्तेमाल टीम छठे गेंदबाज के तौर पर भी कर सकती है। टीम शानदार फॉर्म में चल रहे कार्तिक को भी बाहर नहीं रखना चाहेगी। विकेट कीपर के तौर पर धोनी पहली पसंद होंगे। वहीं बुमराह के बाहर होने के बावजूद इंडियन गेंदबाजी संतुलित दिख रही है। भुवनेश्वर और उमेश की अगुवाई में जहां एक तरफ पेस अटैक अच्छी दिख रही है।

ये भी देखने वाली बात होगी कि इंडियन टीम कौल को शामिल कर तीन पेसरों के साथ मैदान में उतरेगी या दो पेसरों और हार्दिक पंड्या को बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में खिलाएगी। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी इंग्लैंड के खिलाफ इंडियन स्पिन की अगुआई करती दिखेंगी।

दूसरी ओर, इंग्लैंड रेड हॉट फॉर्म हैं और अपने पिछले वनडे श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया था। इसमें वर्ल्ड रिकॉर्ड 481 रन भी शामिल है। एलेक्स हेल्स, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय और कप्तान इऑन मॉर्गन तगड़े फॉर्म में हैं। वहीं जॉस बटलर और जो रूट अकेले दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं हालांकि मलान, विली और जेक बॉल के रूप में इंग्लैंड की बॉलिंग में एक्सपीरीयंस की कमी साफ झलक रही है और यह जरूर उनके लिए चिंता का विषय होगा। लेकिन इंडियन टीम उन्हें कम आंकने की गलती बिलकुल भी नहीं करना चाहेगी।

इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंडियन कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हमारी टीम के पास पर्याप्त T-20 अनुभव है और हमें अच्छी तरह से पता है कि हमें क्या करना है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी प्लेयर्स अपना 100 प्रतिशत देंगे।

इंडियन T-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, कुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दिपक चाहर, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव। 

इंग्लैंड T-20 टीम : इऑन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जेक बॉल, जॉस बटलर, सैम कुरन, डेविड मलान, एलेक्स हेल्स, जॉर्डन, प्लंकेट, रशीद, जो रूट, जेसन रॉय, डेविड विली।

कमेंट करें
5euvY