शास्त्री ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बेसिक्स पर ध्यान देने की सलाह दी, कहा- अनुशासन की कमी थी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
क्रिकेट शास्त्री ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बेसिक्स पर ध्यान देने की सलाह दी, कहा- अनुशासन की कमी थी
हाईलाइट
  • प्लानिंग की कमी और अनुशासन की कमी अवास्तविक थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि अनुशासन की कमी ने ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में निराश किया है और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को सलाह दी कि वे बुनियादी बातों पर वापस जाएं और टेस्ट श्रृंखला में वापसी करने के प्रयास में अधिक धैर्य के साथ खेलें।

भारत में पहले दो टेस्ट मैचों के दौरान भारत के गेंदबाजी आक्रमण ने ऑस्ट्रेलिया के विश्व स्तरीय बल्लेबाजी लाइन-अप को पछाड़ दिया है और 1 मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले पैट कमिंस की टीम 2-0 से पिछड़ गई है।

द आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में, शास्त्री से पूछा गया कि ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक कहां गलतियां हुई हैं। शास्त्री ने कहा, मुझे लगता है कि प्लानिंग ने (उन्हें नीचा दिखाया है) किसी भी चीज से ज्यादा। अपने बचाव में विश्वास की कमी। प्लानिंग की कमी और अनुशासन की कमी अवास्तविक थी और ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए बड़ी कीमत चुकाई।

शास्त्री का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को अब तक अपने पतन को साबित करने वाले आक्रामक ²ष्टिकोण का उपयोग करने के बजाय शेष टेस्ट मैचों के दौरान क्रीज पर टिकना चाहिए। उन्होंने कहा- बुनियादी चीजों पर वापस जाना बहुत महत्वपूर्ण है, ड्रॉइंग बोर्ड पर वापस जाएं। यदि आप अपने बचाव पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आपके पास कोई मौका नहीं है क्योंकि उस समय आप मुक्त होने के विचारों का मनोरंजन करते हैं, जितना कि आपको सामान्य रूप से होना चाहिए।

कभी-कभी आपको क्रीज पर कुछ समय बिताना पड़ता है, लेकिन अगर आप अपने बचाव पर भरोसा नहीं करते हैं तो आप क्रीज पर कुछ समय कैसे व्यतीत करेंगे? लेकिन मैंने एक भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को ऐसा करते नहीं देखा। मुझे जो आश्चर्य हुआ वह यह था कि उनके कुछ सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी भी वहां आए और सामान्य से हटकर चीजें करने लगे, कुछ ऐसा जो वे बाद में बहुत तेजी से करने के अभ्यस्त नहीं थे। खासकर उन परिस्थितियों में जो भारतीयों के अनुकूल हों।

इसलिए मुझे लगता है कि यह धैर्य है, यह प्रयोग है, यह अनुशासन है और अपने बचाव पर भरोसा है। ऑस्ट्रेलिया को लंदन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए 4-0 से सीरीज वाइटवॉश से बचने की जरूरत है। 60 वर्षीय शास्त्री जानते हैं कि इंग्लैंड में परिस्थितियां उन टीमों से काफी अलग होंगी, जिनका सामना भारत में टीमों को करना पड़ रहा है, लेकिन उनका मानना है कि घरेलू धरती पर अगले दो टेस्ट मैच जीतने पर उनकी टीम को महत्वपूर्ण मानसिक बढ़त हासिल होगी।

शास्त्री ने कहा, यहां 4-0 की जीत से विपक्षी टीम को मजबूत संकेत मिलता है। इसका असर होगा, लेकिन परिस्थितियां अलग हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की वापसी होगी क्योंकि उनमें से कई चोटिल हैं। लेकिन उस मनोवैज्ञानिक चोट से भारत को विश्वास हो जाएगा कि, उन परिस्थितियों में भी, वे ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने के लिए काफी अच्छे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Feb 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story