स्मृति मंधाना को मिला “ICC प्लेयर ऑफ द ईयर” और “वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर” अवॉर्ड

Smriti Mandhana named ICC Women’s Player of the Year and oneday player of the year award 2018
स्मृति मंधाना को मिला “ICC प्लेयर ऑफ द ईयर” और “वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर” अवॉर्ड
स्मृति मंधाना को मिला “ICC प्लेयर ऑफ द ईयर” और “वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर” अवॉर्ड
हाईलाइट
  • भारत की विस्फोटक ओपनर स्मृति मंधाना को ICC वुमन प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 के खिताब से नवाजा गया।
  • मंधाना को ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 भी चुना गया है।
  • हरमनप्रीत को ICC महिला टी-20 टीम ऑफ द ईयर का कप्तान बनाया गया है।

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक ओपनर स्मृति मंधाना को ICC वुमन प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 के खिताब से नवाजा गया है। इसके साथ ही मंधाना को ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 भी चुना गया है। सोमवार को ICC ने इसकी जानकारी की। इतना ही नहीं भारत की इस विस्फोटक ओपनर को ICC की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में शामिल किया गया है। मंधाना को प्रतिष्ठित रचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार से नवाजा गया है। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन और पाकिस्तान की गेंदबाज सना मीर "ODI प्लेयर ऑफ द ईयर" श्रेणी में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

सलामी बल्लेबाज मंधाना का पिछला एक साल काफी अच्छा बीता है। उन्होंने साल 2018 में भारत को विदेशी जमीन पर मिली जीत में अहम भूमिका निभाई। मंधाना के शानदार प्रदर्शन के बदौलत ही भारत ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में हराया था। इसके साथ ही श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी वनडे और टी-20 सीरीज जीत में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी।

22 वर्षीय मंधाना ने 2018 में भारत के लिए कुल 12 एकदिवसीय मैच खेले हैं। इन 12 मैचों में उन्होंने 66.90 के औसत से ताबातोड़ 669 रन बनाए। इसमें एक शतक (दक्षिण अफ्रीका) और 7 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं टी-20 फॉर्मेट में मंधाना ने 5 अर्द्धशतक लगाए हैं। मंधाना ने इस साल टी-20 में 130.67 के शानदार स्ट्राइक रेट से 600 से अधिक रन बनाए। 

खिताब जीतने के बाद मंधाना ने कहा, "अवार्ड काफी स्पेशल होते हैं। एक खिलाड़ी के रूप में जब आप रन बनाते हैं, तो आप चाहते हैं कि टीम जीते। इसके बाद अगर आपको अपनी मेहनत का फल इन अवार्ड के रूप में मिले, तो यह आपको और मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। मैंने दक्षिण अफ्रीका के किम्बरली में (129 बॉल पर 135 रन) की शतकीय पारी खेली, तो मुझे बहुत अच्छा लगा और काफी संतोष मिला। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ भी सीरीज मेरे लिए अच्छी रही।"

मंधाना ने कहा, "बहुत सारे लोग मुझे ताने मारते थे और कहते थे कि मैं भारत में अच्छा स्कोर नहीं कर पाती। इसलिए मेरे पास खुद को साबित करने का एक चैलेंज था। उसी ने मुझे एक खिलाड़ी के रूप में बेहतर बनाया। इसके अलावा आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्डकप के पहले चार मैच काफी यादगार थे। मंधाना को पूनम यादव के साथ आईसीसी महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर में भी जगह मिली है। वहीं टी-20 टीम में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और मंधाना को जगह मिली है। हरमनप्रीत को ICC महिला टी-20 टीम ऑफ द ईयर का कप्तान बनाया गया है।

ICC महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर: स्मृति मंधाना (भारत), टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड), डेन वैन नीकेरक (दक्षिण अफ्रीका), सोफी डिवाइन (न्यूजीलैंड), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया), मारिजान कप्पा (दक्षिण अफ्रीका), डिंड्रा डॉटिन (विंडीज), सना मीर (पाकिस्तान), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), पूनम यादव (भारत)

ICC महिला टी-20 टीम ऑफ द ईयर: स्मृति मंधाना (भारत), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया), सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड), हरमनप्रीत कौर (भारत- कप्तान), नताली साइवर (इंग्लैंड), एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया), एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया) , लेह कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), मेगन शुट्ट (ऑस्ट्रेलिया), रूमाना अहमद (बांग्लादेश), पूनम यादव (भारत)

Created On :   31 Dec 2018 12:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story