IND vs SA: 4th वनडे में अफ्रीका पांच विकेट से जीता, लकी रही पिंक जर्सी

South Africa beat India by five wickets (DLS) At Johannesburg
IND vs SA: 4th वनडे में अफ्रीका पांच विकेट से जीता, लकी रही पिंक जर्सी
IND vs SA: 4th वनडे में अफ्रीका पांच विकेट से जीता, लकी रही पिंक जर्सी

डिजिटल डेस्क,जोहानिसबर्ग। 6 वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने रोमांचक मुकाबले में भारत को पांच विकेट से हरा दिया। इसी जीत के साथ अफ्रीका ने फिलहाल भारत के सीरीज जीतने के सपने को तोड़ दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। इसके बाद बारिश के चलते अफ्रीकी टीम को 28 ओवरों में 202 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया। जिसे साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। अब भारत की लीड 3-1 हो गई है। 

290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम को पहला झटका बुमराह ने कप्तान एडेन मार्करम के रुप में दिया। भारतीय पारी की तरह ही अफ्रीका की बल्लेबाजी के कुछ देर बाद ही बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा। इसके बाद भारतीय समयानुसार, रात 12 बजे मैच शुरू हुआ तो डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार, साउथ अफ्रीका को संसोधित लक्ष्य 28 ओवर में 202 रनों का मिला। जब मैच शुरू हुआ तो उसे 20.4 ओवर यानी 124 गेंदों में 159 रन बनाने थे। इसके बाद अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर 15 गेंद बाकी रहते ही टीम को जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्लासेन ने नाबाद 43 और डेविड मिलर ने 39 रन की पारी खेली। 

गौरतलब है कि 6 मैचों की सीरीज के 3 मैच जीत चुकी टीम इंडिया ने चौथे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ओपनर रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। दोनों दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को एक बड़े स्कोर की ओर ले गए।

100वें वनडे में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने धवन

अपना 100 वां मैच खेल रहे शिखर धवन ने शानदान बल्लेबाजी करते हुए सेंचुरी जड़ दी। इसी के साथ उन्होंने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जो इससे पहले कोई भारतीय नहीं कर पाया। दरअसल धवन 100वें वनडे मैच में शतक लगाने पहले भारतीय बन गए हैं। धवन ने 99 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया।

लकी साबित हुई पिंक जर्सी

चौथे मैच में पिंक जर्सी के साथ उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए ये जर्सी एक बार फिर लकी साबित हुई। पिंक जर्सी पहनकर अभी तक अफ्रीका ने जीतने भी मैच खेले हैं उन सभी मैचों में उसने जीत दर्ज की है। भारत के खिलाफ भी उसका ये विजय अभियान जारी रहा। बता दें कि भारत और अफ्रीका के बीच खेला गया यह मैच पिंक वनडे था, जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए जागरूकता जगाने के मकसद से खेला गया। पहली बार इसका आयोजन 2011 में हुआ था और अब यह छठवीं बार खेला गया।

Created On :   11 Feb 2018 2:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story