उत्तराखंड के 16 साल के लड़के ने जीता 'बुल्गारिया ओपन' का खिताब, क्रोएशिया के जोनिमिर को फाइनल में दी शिकस्त

Sports indian shuttler lakshya sen wins bulgaria open men singles
उत्तराखंड के 16 साल के लड़के ने जीता 'बुल्गारिया ओपन' का खिताब, क्रोएशिया के जोनिमिर को फाइनल में दी शिकस्त
उत्तराखंड के 16 साल के लड़के ने जीता 'बुल्गारिया ओपन' का खिताब, क्रोएशिया के जोनिमिर को फाइनल में दी शिकस्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड के रहने वाले 16 साल के लक्ष्य सेन ने गुरुवार को "बुल्गारिया ओपन इंटरनेशनल बैडमिंटन सीरीज" का खिताब अपने नाम कर लिया। लक्ष्य ने फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया के जोनिमिर दुर्किनजैक को हराकर ये खिताब अपने नाम किया। 57 मिनट तक चले इस फाइनल मुकाबले के पहले राउंड में लक्ष्य 18-21 से हार गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए दूसरे राउंड में 21-12 और तीसरे राउंड में 21-17 से क्रोएशिया के जोनिमिर को हरा दिया। लक्ष्य ने बुधवार को ही अपना 16वां बर्थडे मनाया था।

सेमीफाइनल में हराया था श्रीलंका को

लक्ष्य ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका के दिनुका करुणारत्ने को हराया था। उन्होंने दिनुका को 21-19 और 21-14 से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। जहां उन्होंने जोनिमिर को हराकर इस खिताब को हासिल किया। लक्ष्य रैंकिंग के मामले में दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी हैं। 

लक्ष्य के कोच ने क्या कहा? 

लक्ष्य की इस जीत पर उनके कोच विमल कुमार ने कहा कि "लक्ष्य के लिए इस टूर्नामेंट को जीतना एक बहुत बड़ा अचीवमेंट है। लक्ष्य अभी जूनियर हैं और उन्होंने अभी से टूर्नामेंट जीतने शुरु कर दिए। भारत के लिए ये अच्छा संकेत है।" उन्होंने बताया कि, "हमने अपने 5 प्लेयर्स के साथ फ्रांस की टीम के साथ 10 दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा था, वहां पर उन्हें पूर्व चैंपियन पीटर गेड ने टिप्स दिए थे। जिसका हमें फायदा मिला।"

इस साल ही जीता था नेशनल जूनियर का खिताब

लक्ष्य ने इस साल नेशनल जूनियर चैंपियनशिप का खिताब जीता था। इसके साथ ही उन्होंने नेशनल सीनियर चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला था लेकिन वो इसे जीत नहीं पाए। लक्ष्य के कोच विमल ने बताया कि लक्ष्य के लिए बुल्गारिया ओपन टूर्नामेंट शुरु से ही शानदार रहा। उन्होंने पहले ही दौर में सैम पैरसंस जैसे बड़े खिलाड़ी को हराया था, इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा और वो इस खिताब को हासिल करने में कामयाब हो पाए। 

आगे का क्या है प्लान?

कोच विमल से जब लक्ष्य के अपकमिंग प्लान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि अगले दो महीनों में लक्ष्य वियतनाम ग्रां. प्री. में हिस्सा लेंगे और इसके बाद वो जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेलने जाएंगे। कोच ने बताया कि लक्ष्य जब विदेशी दौरों पर जाते हैं तो उनके साथ पूर्व नेशनल चैंपियन सयाली गोखले साथ रहती हैं, जो उन्हें टिप्स देती हैं। गौरतलब है कि लक्ष्य ने पिछले साल इंडिया इंटरनेशनल सीरीज का खिताब जीतकर और थाईलैंड में CPB बैडमिंटन टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज़ जीतकर खूब सुर्खियां बटोरी थी। 

Created On :   18 Aug 2017 4:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story