गावस्कर का शास्त्री को जवाब- पिछले 20 सालों में भारत ने कई टेस्ट सीरीज जीती हैं

sunil gavaskar hits back at indian coach ravi shastri, reminds him of past overseas records
गावस्कर का शास्त्री को जवाब- पिछले 20 सालों में भारत ने कई टेस्ट सीरीज जीती हैं
गावस्कर का शास्त्री को जवाब- पिछले 20 सालों में भारत ने कई टेस्ट सीरीज जीती हैं
हाईलाइट
  • सुनील गावस्कर ने रवि शास्त्री पर हमला बोला है।
  • उन्होंने कहा कि भारत ने इससे पहले भी इंग्लैंड
  • साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल की है।
  • रवि शास्त्री ने कहा था कि मौजूदा टीम पिछले 15-20 वर्षों में विदेशी धरती पर सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम है।

डिजिटल डेस्क, लंदन। पूर्व भारतीय कप्तान और लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री को उनके बयान पर करारा जवाब दिया है। गावस्कर ने कहा, भारत ने इससे पहले भी कई बार इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर जीत हासिल की है। शास्त्री का यह कहना कि उनकी टीम का रिकॉर्ड पिछले 15-20 सालों की टीमों की तुलना में बेहतर है, बिल्कुल निराधार है।"" बता दें कि भारतीय टीम ने साउथेम्प्टन में हार के साथ  ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज गवां दी है। यह भारतीय टीम की इंग्लैंड में लगातार तीसरी सीरीज हार है।

शास्त्री पर चुटकी लेते हुए गावस्कर ने कहा कि 1980 के दशक में भारतीय टीम ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को उन्हीं की जमीन पर हराया था। उन्होंने कहा, "मैं बस इतना कह सकता हूं कि श्रीलंका में भारतीय टीम या ज्यादा भारतीय कप्तानों ने मैच नहीं जीते हैं, लेकिन हमने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीते हैं। मुझे लगता है कि यह उनके देखने का नजरिया है और केवल वह ही इस बारे में बता सकते हैं।"

इस महान बल्लेबाज ने शास्त्री को याद दिलाते हुए कहा कि भारत को साउथ अफ्रीका में पहला टेस्ट मैच जिताने, वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीतने और 2007 में इंग्लैंड को उनके घर में 1-0 से टेस्ट सीरीज हराने के बावजूद द्रविड़ को उनके नेतृत्व और उनकी टीम की जीत के लिए बहुत कम श्रेय मिलता है। पिछले 20 सालों में भारतीय टीम ने विदेशों में काफी मैच जीते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में इस साल की शुरुआत में और अब इंग्लैंड में भारत की विफलता पर बयान देते हुए गावस्कर ने कहा, "हालांकि मैं श्रीलंका में जीत का श्रेय भारतीय टीम को देना चाहुंगा, क्योंकि उन्हें उनके घर पर हराना मुश्किल है, लेकिन जब हम जीत के बारे में बात करते हैं, तो हम भारतीय टीम का प्रदर्शन इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसों देशों में जीत के आधार पर करते हैं। भारतीय टीम ने पिछले 10 सालों में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की है और साउथ अफ्रीका को 2010-11 में सीरीज हराने के करीब भी पहुंच चुकी है। हालांकि हमने ऑस्ट्रेलिया में कोई बड़ी जीत हासिल नहीं की है।"

गावस्कर ने इसके साथ ही भारतीय बल्लेबाजों का इंग्लैंड के स्पिनर मोईन अली के सामने घुटने टेक देने को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों के फुटवर्क में कमी साफ दिख रही है। उन्होंने कहा कि बल्लेबाज मोईन अली के खिलाफ गेंद की क्रीज का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और न ही गेंद की पिच तक पहुंच पा रहे हैं। गावस्कर ने सलाह देते हुए कहा कि स्पिनर के खिलाफ खुलकर खेलने का जज्बा सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलने से ही आता है, क्योंकि वनडे में चार स्लिप्स नहीं होते और हिट करने की पूरी आजादी होती है।

उन्होंने पृथ्वी शॉ को पांचवें टेस्ट में टीम में शामिल करने को लेकर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि पृथ्वी शॉ को टीम में मौका देने का यह बिलकुल सही वक्त है। यदि आप एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ जाना चाहते हैं तो मैं उन्हें और करुण नायर को लेना चाहुंगा, लेकिन यदि टीम एक ही संतुलन रखना चाहती है, तो रविंद्र जडेजा एक ऑप्शन हो सकते हैं, क्योंकि मुझे नहीं पता कि रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी करने के लिए फिट हैं या नहीं।"

बता दें कि रवि शास्त्री ने बुधवार को कहा था कि मौजूदा टीम पिछले 15-20 वर्षों में विदेशी धरती पर सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम है। उन्होंने कहा था, "मुझे नहीं याद आता कि पिछले 15-20 वर्षों में किसी और भारतीय टीम ने इतने कम वक्त में इतना शानदार प्रदर्शन किया हो। ऐसा नहीं है कि उस दौरान कोई महान खिलाड़ी नहीं था। पिछले 20 सालों में कई महान खिलाड़ी खेला करते थे, पर अभी की टीम बेस्ट है। हमारे पास प्रतिभा है लेकिन हमें मानसिक रूप से दृढ़ होने की आवश्यकता है।" गावस्कर से पहले गांगुली ने भी शास्त्री पर हमला किया था। गांगुली ने शास्त्री पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी वजह से राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी सलाहकार बनने से मना कर दिया था। 

Created On :   6 Sep 2018 7:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story