B'day Special: जब बचपन में रैना के ऊपर 'सू-सू' कर दी थी एक बच्चे ने

Suresh Raina celebrates his 31st birthday know interesting facts
B'day Special: जब बचपन में रैना के ऊपर 'सू-सू' कर दी थी एक बच्चे ने
B'day Special: जब बचपन में रैना के ऊपर 'सू-सू' कर दी थी एक बच्चे ने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस समय इंडियन क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे ताबड़तोड़ बैट्समैन सुरेश रैना सोमवार को अपना 31वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में हुआ था। रैना शुरुआत से ही काफी तेज खेलते हैं। अपनी इसी परफॉर्मेंस के चलते रैना अंडर-19 की टीम से सीनियर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे थे। एक समय था, जब रैना हर मुश्किल वक्त में टीम इंडिया के लिए "संकटमोचक" बनकर उभरते थे, लेकिन आज उनको टीम में जगह नहीं मिल पा रही है। इसके पीछे रैना की खराब फिटनेस को कारण माना जाता है। कहा जाता है कि रैना बार-बार यो-यो टेस्ट में फेल हो जाते हैं, जिस वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया जा रहा है। हालांकि रैना खुद इस बात से इनकार करते रहे हैं। 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले सुरेश रैना ने कई मौकों पर टीम के लिए मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। उनके बर्थडे के खास मौके पर आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते हों। 

 

जब ट्रेन में बच्चे ने कर दी थी "सू-सू"

 

Image result for suresh raina childhood

 

सुरेश रैना खुद इस बात को जानकर भले ही शर्म से पानी-पानी हो जाएं, लेकिन एक बार उनको इस तरह की हरकत का सामना करना पड़ा था। कहा जाता है कि जब रैना 13 साल के थे, तो आगरा क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने ट्रेन से जा रहे थे। उस वक्त रैना लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल में रहते थे। उस वक्त रैना जब ट्रेन से आगरा जा रहे थे, तो रात के वक्त पर वो फर्श पर ही लेट गए थे। ठंड से बचने के लिए रैना ने क्रिकेट किट को पहन लिया। बताया जाता है कि देर रात को रैना को महसूस हुआ कि कोई उनके चेस्ट पर बैठा हुआ है। जब उन्होंने आंखें खोली तो देखा कि उनके हाथ बंधे हुए हैं और एक मोटा सा बच्चा उनके ऊपर "सू-सू" कर रहा है। इसके बाद रैना ने बड़ी मुश्किल से उस मोटे बच्चे को हटाया और खुद को बचाया।

 

14 साल की उम्र से खेलना शुरू किया क्रिकेट

 

Image result for suresh raina childhood

 

सुरेश रैना जब 14 साल के थे, तब उन्होंने क्रिकेट खेलने का फैसला लिया। साल 2000 में रैना क्रिकेट खेलने के लिए गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में पार्टीसिपेट करने गाजियाबाद से लखनऊ चले गए। यहां वो उत्तरप्रदेश अंडर-16 टीम के कैप्टन बने। इसके बाद साल 2002 में इंडियन टीम सिलेक्टर्स की नजर रैना पर पड़ी और उन्हें साढ़े 15 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। फिर 2004 में रैना को अंडर-19 वर्ल्ड कप की टीम के लिए चुना गया, जहां उन्होंने 3 हाफ सेंचुरी लगाई। इसी टूर्नामेंट में रैना ने 38 बॉलों पर 90 रनों की शानदार पारी खेली थी।

 

2005 में खेला अपना पहला वनडे

 

Image result for suresh raina odi debut

 

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद सुरेश रैना को सीनियर टीम में जगह मिली और 30 जुलाई 2005 को रैना ने अपना पहला वनडे खेला। रैना ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में की थी। हालांकि अपने डेब्यू मैच में रैना कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे और सिर्फ 2 बॉल खेलकर 0 रन पर आउट हो गए थे। इस मैच में टीम इंडिया 3 विकेट से हार गई थी। इसके बाद 2006 में रैना ने टी-20 में डेब्यू किया। रैना ने अपना पहला टी-20 मैच 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। इस मैच में रैना को ज्यादा बॉलें खेलने को नहीं मिली और सिर्फ 4 बॉलों में 3 रन बनाकर नॉटआउट रहे। इस मैच को टीम इंडिया ने बड़ी ही आसानी से 6 विकेट से जीत लिया था। 

 

डेब्यू टेस्ट में जड़ी थी शानदार सेंचुरी

 

Image result for suresh raina test debut

 

वनडे और टी-20 में डेब्यू करने के बाद रैना को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। सुरेश रैना ने अपना पहला टेस्ट मैच 26 जुलाई 2010 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था। अपने पहले ही टेस्ट मैच में रैना ने शानदार सेंचुरी लगाई थी। इस मैच में रैना ने 228 बॉलों में 52.63 के स्ट्राइक रेट से 120 रनों की पारी खेली थी। जिसमें 12 चौके और 2 छक्के भी शामिल हैं। इसी मैच में सचिन तेंदुलकर ने भी डबल सेंजुरी लगाई थी।

 

IPL के बादशाह हैं रैना

 

Image result for suresh raina ipl

 

टीम इंडिया से सुरेश रैना भले ही बाहर चल रहे हों, लेकिन IPL के वो बादशाह माने जाते हैं। IPL में रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ शुरुआत की थी। इसके बाद रैना गुजरात लॉयंस के कैप्टन बन गए। रैना IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन हैं। IPL की 157 इनिंग में रैना अब तक 4540 रन बना चुके हैं। इसके साथ ही टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी रैना दूसरे नंबर पर हैं। रैना के नाम IPL में 173 छक्के हैं, जबकि रैना से आगे क्रिस गेल हैं, जिनके नाम 265 छक्के हैं। वहीं सबसे तेज हाफ सेंचुरी लगाने के मामले में भी रैना तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने पंजाब के खिलाफ सिर्फ 16 बॉलों में हाफ सेंचुरी लगाई थी। उनसे आगे सिर्फ युसुफ पठान और सुनील नारायण है, जिन्होंने 15 बॉलों में हाफ सेंचुरी जड़ी है।

 

बचपन की दोस्त से की है शादी

 

Image result for suresh raina childhood

 

सुरेश रैना ने 3 अप्रैल 2015 को अपने बचपन की दोस्त से शादी कर ली। उनकी वाइफ का नाम प्रियंका चौधरी है। प्रियंका का क्रिकेट से कोई खास लगाव नहीं है, लेकिन वो अपने हसबैंड के साथ मिलकर एक चैरिटी चलाती हैं। इस चैरिटी का नाम रैना और प्रियंका ने अपनी बेटी ग्रेसिया के नाम पर रखा है। ग्रेसिया रैना फाउंडेशन की शुरुआत उन्होंने अपनी बेटी के बर्थडे पर की थी। इस फाउंडेशन का मकसद गरीब मांओं और बच्चों की मदद करना है। 

Created On :   27 Nov 2017 7:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story