ब्रेन फेड के वे किस्से जो बने सुर्खियां

Tales of brain fed that made headlines
ब्रेन फेड के वे किस्से जो बने सुर्खियां
ब्रेन फेड के वे किस्से जो बने सुर्खियां

नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के बुधवार को खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में सात विकेट से हरा दिया, लेकिन इस मैच में चर्चा का विषय कुछ और रहा। यह मुद्दा था इकराम अली के ब्रेन फेड का, जिस कारण उन्हें मैच में अहम समय अपना विकेट गंवाना पड़ा।

यह हालांकि पहली बार नहीं था जब क्रिकेट में ब्रेन फेड ने सुर्खियां बटोरी हों। स्टीव स्मिथ से लेकर पाकिस्तान के अजहर अली इस दिमागी स्थिति से गुजर कर पूरे विश्व में हंसी का कारण बन चुके हैं।

नया नाम इसमें अफगानिस्तान के इकराम का है। 19 साल के इकराम ने अपनी पारी की बेहतरीन शुरुआत की थी, लेकिन गलती के कारण अपना अहम विकेट खो बैठे। इकराम ने टीम के दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद रहमत शाह के साथ टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी की।

27वें ओवर में रहमत ने रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर इकराम ने रन पूरा किया और रहमत को बधाई देने की जल्दी में बिना गेंद और फील्डर को देखे रहमत के पास बधाई देने चले गए। गेंद डेड नहीं हुई थी और थ्रो पकड़ने के बाद विकेटकीपर शाई होप ने उनको रन आउट कर दिया। विंडीज ने इस पर रन आउट की अपील की और इकराम को मैदान से बाहर जाना पड़ा।

ब्रेन फेड का नाम जब भी आता है तो स्मिथ का नाम भी सबके जेहन में सबसे पहले आता है। हाल ही में 30 अक्टूबर को श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी-20 मैच में भी स्मिथ ब्रेन फेड के मामले को लेकर चर्चा में रहे, लेकिन इस बार वह शिकार नहीं हुए थे।

दरअसल, इस बार शिकार हुए थे श्रीलंका के स्पिनर लक्षण संदकाना। आस्ट्रेलियाई पारी के 13वें ओवर में डेविड वार्नर ने संदकाना की गेंद को सीधा खेला। स्मिथ रन लेना चाहते थे, लेकिन वार्नर ने उन्हें वापस भेज दिया। संदकाना ने गेंद को पकड़ा और स्टम्प उखाड़ दिया, यहां तक स्मिथ क्रिज के पास नहीं थे।

यहीं ब्रेन फेड हुआ, क्योंकि संदकाना ने स्टम्प को उखाड़ दिया था लेकिन गेंद स्टम्प पर मारी नहीं थी। स्मिथ रन आउट होने से बच गए लेकिन संदकाना का नाम ब्रेन फेड की सूची में जुड़ गया।

इससे पहले स्मिथ 2017 में आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान के तौर पर भारत आए थे। बेंगलुरू में खेले गए दौर के दूसरे टेस्ट मैच में स्मिथ का ब्रेन फेड चर्चा का विषय बना था। आस्ट्रेलिया 188 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और 73 रनों पर उसने अपने तीन विकेट खो दिए थे। स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब मैदान पर थे। उमेश यादव ने इसी बीच स्मिथ के पैड पर गेंद मारी और भारत ने एलबीडब्ल्यू की अपील की। अंपायर नाइजल लोंग ने थोड़ी देर बाद उंगली उठा दी और स्मिथ को आउट करार दे दिया।

आस्ट्रेलिया के पास रिव्यू उपलब्ध था और इसी पर स्मिथ अपने साथी हैंड्सकॉम्ब से चर्चा कर रहे थे। तभी स्मिथ ने कुछ ऐसा किया जो नियमों के मुताबिक भी गलत था। रिव्यू लेना है या नहीं इसके लिए स्मिथ ने ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा और तभी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस पर आपत्ती जताई और अंपायर से इसे रोकने को कहा।

इस मामले पर बाद में स्मिथ ने कहा भी था, यह मेरी तरफ से ब्रेन फेड था और मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था।

पिछले साल आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए गए मैच में अजहर अली और असद शाफिक भी ब्रेन फेड के कारण हंसी के पात्र बने। अबु धाबी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अजहर और शफीक बल्लेबाजी कर रहे थे। चौथे दिन के नौवें ओवर में पीडर सिडल की गेंद पर अजहर ने गली की दिशा में गेंद को खेला। दोनों बल्लेबाज रन लेने के बाद रुक गए, क्योंकि उन्हें लगा कि यह चौका हुआ है। यहीं ये दोनों गलती कर बैठे। यह दोनों चौका मान चुके थे और बीच विकेट पर बातें कर रहे थे।

लेकिन गेंद बाउंड्री से लगी नहीं थी और मिशेल स्टार्क ने तुरंत यह भांपते हुए गेंद विकेटकीपर टिम पेन के पास थ्रो की। स्टार्क उस मैच में चोटिल थे इसलिए उन्हें बेहद आराम से यह काम किया जिससे अजहर और शफीक की बत्ती नहीं चली। टिम पेन ने गेंद को लिया और स्टम्प पर मार दिया।

दोनों बल्लेबाज यह सब अपने सामने देख रहे थे, लेकिन उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था। वह इस बात पर हैरान थे कि पेन ने गेंद को स्टम्प पर क्यों मारा और आस्ट्रेलिया जश्न क्यों मना रही है। बात में इन दोनों को पता चला कि यह रन आउट है और अजहर को बाहर जाना पड़ेगा।

इस वाकये के बाद सोशल मीडिया पर दोनों बल्लेबाजों की काफी खिल्ली उड़ी थी।

Created On :   7 Nov 2019 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story