दैनिक भास्कर हिंदी: BCCI का बड़ा फैसला, अफगानिस्तान टीम को होगा फायदा

June 1st, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही के दिनों में टेस्ट क्रिकेट का दर्जा हासिल करने वाली अफगानिस्तान की टीम के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अफगानिस्तान क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए फैसला लिया है कि भारत दौरे पर आने वाली सभी टीमें अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेंगी। बीसीसीआई का कहना है कि ऐसा होने से युद्ध और आतंकवाद से पीड़ित अफगानिस्तान को लगातार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव मिलेगा। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के अनुसार बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने अफगानिस्तान दौरे के दौरान ये घोषणा की है। 

 

 

Image result for BCCI AFGHANISTAN

 

भारत और अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों पर चर्चा के लिए बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिन अमिताभ चौधरी अफगानिस्तान पहुंचे हैं। भारत 14 से 18 जून तक अफगानिस्तान के ऐतिहासिक पहले क्रिकेट टेस्ट की बेंगलुरु में मेजबानी करेगा। अमिताभ चौधरी ने कहा कि इस फैसले से खिलाड़ियों के मनोबल और कौशल में इजाफा होगा। चौधरी ने आगे कहा कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के निमंत्रण पर काबुल आना सम्मान की बात है, अफगानिस्तान के खिलाफ उसके पहले ऐतिहासिक टेस्ट में खेलना हमारे लिए सम्मान की बात है और हम इस मौके को जाने नहीं देना चाहते। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव ने ये भी कहा कि क्रिकेट से भारत और अफगानिस्तान के संबंध और मजबूत होंगे और शांति का संदेश जाएगा। उन्होंने बताया कि आईपीएल में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के खेलने के कारण में उन्हें काफी पसंद किया जाने लगा है। 

 

Image result for afghanistan cricket board

 

 

वहीं अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष आतिफ मशाल का कहना है कि अब अफगानिस्तान आईसीसी का पूर्ण सदस्य है और हमारे बीसीसीआई के साथ अच्छे संबंध हैं, जिसमें और मजबूती आएगी, जब हम देश में खेल के विकास के लिए आगे एक साथ काम करेंगे। आतिफ ने ग्रेटर नोएडा के अलावा अफगानिस्तान के घरेलू मैचों के लिए देहरादून में दूसरा स्टेडियम मुहैया कराने के लिए भी बीसीसीआई का आभार व्यक्त किया। 

 

इंटरनेशन मैचों की मेजबानी के लिए तैयार भारत का एक और स्टेडियम

 

देहरादून स्टेडियम बना अफगानिस्तान का होम ग्राउंड 

हाल ही में देहरादून में बने नए क्रिकेट स्टेडियम को अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए बनाए गए पैमानों के अनुरूप पाया गया है और उसे अंतर्राष्ट्रीय मैचों की हरी झंडी दे दी गई है। उत्तराखंड सरकार की ओर से बनाए गए इस नवनिर्मित स्टेडियम को अफगानिस्तान के घरेलू मैदान के तौर पर चुना गया है और यहां पर अफगानिस्तान टीम तीन, पांच और सात जून को बांग्लादेश के खिलाफ तीन T-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।