दैनिक भास्कर हिंदी: गुलमर्ग मे फरवरी में होगा देश का पहला माउंटेन स्पोटर्स फेस्टिवल

December 17th, 2019

हाईलाइट

  • गुलमर्ग मे फरवरी में होगा देश का पहला माउंटेन स्पोटर्स फेस्टिवल

नई दिल्ली, 16 दिसम्बर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के गुलमर्ग में अगले साल 13 से 16 फरवरी के बीच पहले गुलमर्ग माउंटेन फेस्टिवल का आयोजन होगा। यह बर्फ पर भारत का पहला स्पोटर्स फेस्टिवल होगा।

क्रेजी मैड डॉग्स द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस फेस्टिवल में रोमांच, स्पोटर्स और मौज-मस्ती का संगम होगा। इससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण के अनुकूल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। क्रेजी मैड डॉग्स का पूरा ध्यान इस अनोखी पहल को हिमालय और देश में पर्यावरण के लिहाज से संवेदनशील दूसरे क्षेत्रों में सस्टेनेबल एडवेंचर टूरिज्म का संभावित मॉडल बनाने पर है।

इस फेस्टिवल में कई एडवेंचर स्पोटर्स, जैसे स्नो कार रेस, हेली-स्कीइंग, स्कीइंग, स्नोबोडिर्ंग, हॉट एयर बैलून राइड, स्नो रनिंग, स्नो बाइकिंग और स्नो साइक्लिंग शामिल रहेंगे। इसके अलावा स्नो गोल्फ और स्नो किक्रेट इसके मुख्य आकर्षण होंगे।

विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष और भारत सरकार में पर्यटन मंत्रालय के सलाहकार कर्नल जी. एस. ढिल्लों ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि जोश-जुनून और मौज-मस्ती से भरा यह फेस्टिवल कश्मीर को फिर ग्लोबल एडवेंचर स्पोटर्स और शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन के प्लेटफॉर्म पर मजबूती से उभारेगा।

गुलमर्ग माउंटेन फेस्टिवल 2010 को नॉर्दर्न एस्केप्स ने ट्रेवल अमेजिंग इंडिया और रीच इंडिया के सहयोग से एक निश्चित आकार दिया गया है। यह पहाड़ों पर फैली बर्फ पर बेस्ड स्पोटर्स फेस्टिवल होगा। गुलमर्ग की दिल को लुभाने वाली कुदरती खूबसूरती और बर्फ में एडवेंचर और मौज-मस्ती पर्यटकों कोदेने के लिए यह ग्लोबल स्नो बेस्ड स्पोटर्स फेस्टिवल डिजाइन किया गया है। ऐसा फेस्टिवल अब तक देश में आयोजित नहीं किया गया था।

फेस्टिवल के सह-संस्थापक लेफ्टिनेंट कर्नल भुवन खरे ने कहा, पहाड़ों पर स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का स्नो स्पोर्टस, एडवेंचर और मौज-मस्ती से भरपूर इस फेस्टिवल को उच्च प्रशिक्षित लोगों की टीम ने शक्ल दी है। हम यह महसूस करते हैं कि भारत में प्रीमियम लेवल के सस्टेनेबल एडवेंचर टूरिज्म फेस्टिवल आयोजित करने की अपार क्षमता है। हमारी यह पहल अन्य आयोजकों के लिए मॉडल में से एक बनेगी। यह भविष्य में इसी तरह के फेस्टिवल के दूसरे आयोजकों का मार्गदर्शन करेगी।

गुलमर्ग माउंटेन फेस्टिवल 2020 की ब्रैंड एंबेसेडर और प्रोफेशनल गोल्फर सानिया शर्मा ने कहा, हमने देखा है कि स्विट्वजरलैंड, फिनलैंड और ऑस्ट्रिया जैसे देशों में स्नोगोल्फ के दीवानों की संख्या काफी तादाद में है। लेकिन गुलमर्ग में स्नो फेस्टिवलमें हिस्सा लेकर पर्यटकों को खास मजा आएगा। जिन प्रोफेशनल स्नो गोल्फर्स से मेरी बात हुई है, वे सभी फेस्टिवल के आयोजन से काफी खुश और उत्साहित हैं।

-- आईएएनएस