कानपुर वनडे में कोहली ने पोन्टिंग-द्रविड़ को पछाड़ा, बना डाले ये रिकॉर्ड

These records made in the last ODI between India and New Zealand
कानपुर वनडे में कोहली ने पोन्टिंग-द्रविड़ को पछाड़ा, बना डाले ये रिकॉर्ड
कानपुर वनडे में कोहली ने पोन्टिंग-द्रविड़ को पछाड़ा, बना डाले ये रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, कानपुर। इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में टीम इंडिया ने रोमांचक मुकाबले में 6 रन से जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा कर लिया। इसी के साथ टीम इंडिया की ये लगातार 7वीं सीरीज थी, जिसमें टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। तीसरे वनडे में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेलकर न्यूजीलैंड के सामने 338 रनों का टारगेट रखा, जिसके मुकाबले न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 331 रन ही बना सकी और मैच के साथ-साथ सीरीज भी हार गई। इस मैच में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए और मैच में शानदार बॉलिंग करने वाले जसप्रीत बुमराह ने भी अपने वनडे करियर के 50 विकेट पूरे किए। आज हम आपको कुछ वही रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कानपुर वनडे में बने। 

1. कोहली ने सबसे तेज 9,000 रन किए पूरे

इस मैच में इंडियन टीम के कैप्टन विराट कोहली ने अपने वनडे करियर के 9,000 रन भी पूरे किए। इस मैच में कोहली ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम के 37वें ओवर की आखिरी बॉल पर जैसे ही चौंका लगाया, वैसे ही उनके नाम सबसे तेज 9,000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। कोहली ने करियर के 202वें वनडे मैच की 194वीं पारी में ये रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले सबसे तेज 9,000 रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम था। डिविलियर्स ने 214 वनडे के 205 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था। 

2. सबसे कम टाइम में बनाए 9,000 रन

विराट कोहली ने इस मैच में अपने करियर के 9,000 रन तो पूरे किए ही, साथ ही एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया, जो पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम था। दरअसल, 9,000 रन पूरे करने के लिए कोहली ने समय भी कम लिया है। उन्होंने 9,000 रन पूरे करने के लिए 9 साल और 72 दिन का समय लिया, जबकि द्रविड़ ने अपने 9,000 पूरे करने के लिए 9 साल और 322 दिन का समय लिया था। 

3. पोन्टिंग को एक बार फिर पछाड़ा

पुणे वनडे में कोहली ने अपने करियर की 31वीं सेंचुरी जड़कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग के 30 वनडे सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ा था और अब एक बार फिर से कोहली ने पोन्टिंग को पछाड़ दिया है। कानपुर वनडे में कोहली ने 113 रनों की पारी खेली और इसी के साथ कोहली ने इस साल वनडे मैच में 1460 रन भी बनाए। बतौर कप्तान एक साल में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रिकी पोन्टिंग के नाम था। पोन्टिंग ने साल 2007 में कप्तान रहते हुए वनडे में 1424 रन बनाए थे। 

4. कोहली ने द्रविड़ को छोड़ा पीछे

कानपुर वनडे में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर की 32वीं और इंटरनेशनल करियर की 49वीं सेंचुरी लगाई। इसी के साथ कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने वाले दूसरे बैट्समैन बन गए हैं। इस लिस्ट में 100 इंटरनेशनल सेंचुरी के साथ सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं और पहले 48 सेंचुरी के साथ राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर आते थे। कोहली ने कानपुर वनडे में राहुल द्रविड़ को पछाड़ते हुए अपने इंटरनेशनल करियर की 49वीं सेंचुरी लगाई। 

5. बुमराह ने विकेटों की लगाई फिफ्टी

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया टीम के यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट अपने नाम किए और अपने वनडे करियर में विकेटों की फिफ्टी लगाई। बुमराह सबसे कम वनडे मैचों में 50 विकेट लेने वाले दूसरे इंडियन बैट्समैन बन गए हैं। बुमराह ने अपने 28वें वनडे मैच में 52 विकेट हासिल किए। बुमराह से आगे अजीत आगरकर हैं, जिन्होंने 23 वनडे में 50 विकेट लिए थे। इसके साथ ही बुमराह ने मोहम्मद शमी (29 मैच), इरफान पठान (31 मैच) और अमित मिश्रा (32 मैच) को पीछे छोड़ दिया है। 

6. सबसे ज्यादा बार 200 की पार्टनरशिप

इंडियन कैप्टन विराट कोहली और ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक सबसे ज्यादा बार 200 रनों की पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया है। दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक 4 बार 200 या उससे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है। इस मैच में विराट-रोहित ने मिलकर 230 रनों की पार्टनरशिप की। इससे पहले सौरव गांगुल-सचिन तेंदुलकर 3 बार, गौतम गंभीर-विराट कोहली 3 बार और श्रीलंका के उपुल थरंगा-महेला जयवर्धने 3 बार 200 रन या उससे ज्यादा की पार्टनरशिप कर चुके हैं। 

7. कानपुर में सबसे ज्यादा सेंचुरी रोहित की

कानपुर वनडे में रोहित शर्मा ने 147 रन बनाए और अपने वनडे करियर की 15वीं सेंचुरी लगाई। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में रोहित की ये दूसरी सेंचुरी थी। इससे पहले 11 अक्टूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे में भी रोहित ने 150 रन की शानदार पारी खेली थी। हालांकि इस बार वो 150 रन पूरे करने से चूक गए, लेकिन इस सेंचुरी के साथ रोहित शर्मा इस ग्राउंड पर एक से ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले पहले बैट्समैन बन गए हैं। 

Created On :   31 Oct 2017 5:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story