Tokyo Olympics-2020: भारतीय पुरुष और महिला टीम पूल-ए में शामिल

Tokyo Olympics-2020: Indian mens and womens teams join Pool-A
Tokyo Olympics-2020: भारतीय पुरुष और महिला टीम पूल-ए में शामिल
Tokyo Olympics-2020: भारतीय पुरुष और महिला टीम पूल-ए में शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों को पूल-ए में शामिल किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी। दुनिया की नौवें नंबर की टीम भारतीय महिला हॉकी टीम ने इसी महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में अमेरिका को 6-5 के एग्रीगेट स्कोर से हराकर टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए क्वालीफाई किया है।

पूल-ए में भारतीय महिला हॉकी टीम के अलावा मौजूदा चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन और दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड्स को भी रखा गया है। इसके अलावा पूल-ए में जर्मनी, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हैं। वहीं, पूल-बी में आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन, चीन और मेजबान जापान की टीमें शामिल हैं।

महिला टीम के अलावा भारतीय पुरुष टीम को भी पूल-ए में ही रखा गया है। दुनिया की पांचवें नंबर की भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इसी महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रूस को 11-3 के एग्रीगेट स्कोर से हराकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

पूल-ए में भारतीय पुरुष टीम के अलावा मौजूदा चैंपियन अर्जेंटीना और दुनिया की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान की टीमें भी इसी पूल में है। पूल-बी में बेल्जियम, नीदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है।

एफआईएच ने एक बयान में कहा, पूल का निर्धारण करने के लिए वही प्रक्रिया अपनाई गई है जो रियो ओलंपिक-2016 में अपनाई गई थी। टॉप-16 रैंक की सभी टीमें इसमें शामिल हैं, इसलिए फैन्स टोक्यो में अगले साल कड़े मुकाबले देख सकते हैं। टोक्यो ओलंपिक-2020 में हॉकी के मुकाबले 25 जुलाई से सात अगस्त तक ओआई हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Created On :   24 Nov 2019 6:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story