विकलांगता और परेशानियों को चित कर, दुनिया में छा जाने के लिए तैयार है दिव्यांग खिलाड़ी

Tokyo Paralympics 2020:  Para Athletes are ready to dominate the world amid of various disabilities
विकलांगता और परेशानियों को चित कर, दुनिया में छा जाने के लिए तैयार है दिव्यांग खिलाड़ी
टोक्यो पैरालंपिक 2020 विकलांगता और परेशानियों को चित कर, दुनिया में छा जाने के लिए तैयार है दिव्यांग खिलाड़ी
हाईलाइट
  • टोक्यो में 24 अगस्त से 5 सितम्बर के बीच आयोजित होंगे पैरालंपिक गेम्स
  • पहले पैरालंपिक का आयोजन 1960 में रोम में हुआ था
  • पैरालंपिक खेलों की शुरुआत करने का श्रेय महान न्यूरोलॉजिस्ट सर लुडविग गुट्टमैन को जाता है

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक की अपार सफलता के बाद अब वक्त है पैरा एथलिट यानि की दिव्यांग खिलाड़ियों का मैदान में अपना दमखम दिखाने का। टोक्यो में 24 अगस्त से 5 सितम्बर के बीच होने वाले पेरालाम्पिक में 136 देशों से लगभग 4,400 पैरा एथलिट 22 खेलों के 540 इवेंट्स में पदक के लिए चुनौति पेश करेंगे। भारत ने भी इस बार अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है जिसमे 54 पैरा एथलिट 9 खेलों में पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। भारत ने कुल अभी तक पैरालम्पिक में 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 4 ब्रोंज मेडल के साथ कुल 12 मेडल जीते हैं।

पैरालंपिक का इतिहास 

Paralympics history, paralympics opening ceremony

पहले  पैरालंपिक का आयोजन 1960 में रोम में हुआ था। रोम 1960 पैरालंपिक खेल शारीरिक रूप से विकलांग एथलीटों के लिए खेल में एक जबरदस्त कदम था।

पैरालंपिक खेलों की शुरुआत 

पैरालंपिक खेलों की शुरुआत करने का श्रेय महान सर लुडविग गुट्टमैन को जाता है। गुटमैन एक न्यूरोलॉजिस्ट थे और ब्रेस्लाउ में यहूदी अस्पताल में काम करते थे।

1939 में, द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ने पर गुटमैन को इंग्लैंड भागने के लिए मजबूर होना पड़ा और 1944 में, युद्ध समाप्त होने के बाद , ब्रिटिश सरकार ने गुट्टमैन को स्टोक मैंडविल अस्पताल में रीढ़ की हड्डी में चोट लगने का केंद्र बनाने के लिए कहा। इस समय युद्ध से कई ब्रिटिश हताहत हुए जिन्हें स्टोक मैंडविल में सेवाओं की आवश्यकता थी।

Sir Ludwig Guttmann's 122nd Birthday: Here's why he is known as the “Father  of Paralympics” | True Scoop

गुट्टमन को विश्वास था कि जीवन बदलने के लिए खेल ही एकमात्र उपाय है। उनका मानना ​​​​था कि शारीरिक अक्षमता वाले लोगों के लिए शारीरिक शक्ति और आत्म-सम्मान बनाने में मदद करने के लिए खेल चिकित्सा का एक बेहतर तरीका हैं।

29 जुलाई 1948 को गुट्टमैन ने द्वितीय विश्व युद्ध के वयोवृद्ध रोगियों के लिए रीढ़ की हड्डी की चोटों से पीड़ित लोगों के लिए एक खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया। इन्हें स्टोक मैंडविल खेलों के नाम से जाना जाता था। इन खेलों का आयोजन लंदन 1948 के ओलंपिक के उद्घाटन के अवसर पर किया गया था, लेकिन ये ओलंपिक का हिस्सा नहीं थे।

How it all began: the Paralympic Games - 1948 | Paralympics, Paralympic  games, Archery

इन स्टोक मैंडविल खेलों को पैरालंपिक खेलों के अग्रदूत के रूप में देखा गया और इन खेलों की वजह से ही  पैरालंपिक आंदोलन का जन्म हुआ था।

1952 में स्टोक मैंडविल गेम्स फिर से लंदन में आयोजित किए गए। इस बार खेलों में न केवल ब्रिटिश खिलाड़ियों ने भाग लिया बल्कि डच दिग्गज भी इसमें शामिल हुए , जिससे 1952 स्टोक मैंडविल गेम्स अपनी तरह की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता बन गए थे।

अगले कुछ वर्षों में स्टोक मैंडविल खेलों का विकास जारी रहा और ओलंपिक अधिकारियों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय दोनों को इतना प्रभावित किया कि 1956 तक गुटमैन को प्रतिष्ठित फेयरनली कप से सम्मानित किया गया, जो ओलंपिक आदर्श में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।

Professor Sir Ludwig Guttmann | National Paralympic Heritage Trust

1960 तक खेल प्रसिद्ध हो गए थे। उन्होंने अपने इतिहास में पहली बार स्टोक मैंडविल को छोड़ा और 1960 में ओलंपिक खेलों के बाद आयोजित किए गए। वे अभी भी स्टोक मैंडविल खेलों के रूप में जाने जाते थे. 1960 के स्टोक मैंडविल खेलों को आधिकारिक पैरालंपिक खेलों में से पहला माना जाता है, हालांकि इसमें शामिल एकमात्र विकलांगता रीढ़ की हड्डी की चोट थी।

रोम पैरालिंपिक 1960

1960 तक मैंडविल गेम्स एक महत्वपूर्ण आयोजन बन गए थे और पहली बार स्टोक मैंडविल को छोड़ दिया था। रोम ओलंपिक खेलों के बाद 1960 के पैरालिंपिक गेम्स रोम में आयोजित किए गए थे। हालांकि खेलों को अभी भी आधिकारिक तौर पर स्टोक मैंडविल खेलों के रूप में जाना जाता था, 1960 के खेलों को पैरालंपिक खेलों में से पहला माना जाता है।

Wheelchair Basketball

रोम पैरालिंपिक 18-25  सितंबर के बीच आयोजित हुए जिसमे 23 देशों के कुल 400 पैरा एथलिट ने हिस्सा लिया। कुल 291 मेडल प्रदान किए गए।

रोम 1960 पैरालिंपिक में शामिल एकमात्र विकलांगता रीढ़ की हड्डी की चोट थी। पहले पैरालंपिक खेलों में कुल आठ अलग-अलग खेलों की शुरुआत हुई, जिनमें से सभी को रीढ़ की हड्डी की चोटों वाले एथलीटों के लिए फायदेमंद और उपयुक्त माना गया।

खेल: तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, डार्टचेरी, स्नूकर, पैरा स्विमिंग, टेबल टेनिस, व्हीलचेयर फेंसिंग और व्हीलचेयर बास्केटबॉल।

मेजबान इटली पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। 

भारत : भारत ने पहली बार 1968 में  पैरालिंपिक गेम्स में हिस्सा लिया था।

 

 

Created On :   18 Aug 2021 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story