दैनिक भास्कर हिंदी: B,day Spl : फिल्मी स्टोरी से कम नहीं 'कांबली और सचिन' का याराना

March 11th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली आज अपना 46वां बर्थेडे मना रहे हैं। इस मौके पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर अपने पुराने दोस्त और साथी विनोद कांबली को उनके बर्थडे पर बधाई दी है। सचिन ने सोशल मीडिया पर कांबली के साथ अपनी यादगार पिक्चर्स को शेयर करते हुए लिखा 'तुम जियो हज़ारों साल... साल के दिन को हज़ार...


इस तस्वीर के सोशल मीडिया पर आते ही सचिन और कांबली के फैंस ने दोनों की दोस्ती को लेकर बहुत सारे भावुक कमेंट्स करने शुरू कर दिए। वैसे भी सचिन और उनके बाल सखा विनोद कांबली की दोस्ती किसी फिल्मी पटकथा से कम नहीं है। मुंबई के शारदाश्रम स्कूल में साथ पढ़ते और खेलते हुए दोनों एक ही गुरु रमाकांत आचरेकर के पास में क्रिकेट सीखने पहुंचे और आगे जाकर दोनों ही टीम इंडिया के लिए भी खेले।


क्रिकेट पंडित और ख़ुद दोनों के गुरु भी मानते रहे हैं कि इन दोनों दोस्तों में कांबली किसी तरह सचिन तेंदुलकर से कम प्रतिभाशाली नहीं थे। लेकिन दोनों के बीच एक बड़ा अंतर था और वो था सख़्त अनुशासन का। सचिन ने जहां खुद को नियमों में बांधे रखा वहीं कांबली भटक गए और उनके क्रिकेट पर भी इसका असर पड़ा। सचिन लगातार क्रिकेट में ऊंचाइयां छूते गए और कांबली धीरे-धीरे ग़ायब हो गए।

 


इससे दोनों की दोस्ती पर कोई असर नहीं पड़ा और उनके रिश्ते मजबूत ही रहे। कुछ साल पहले एक टीवी शो में कांबली ने जब कहा कि सचिन ने उनके बुरे दौर में उनकी मदद नहीं कि तो जैसे क्रिकेट की दुनिया में भूचाल आ गया। ख़ुद सचिन भी अपने दोस्त की इस बात से आहत हुए और उन्होंने कांबली से सार्वजनिक तौर पर दूरी बना ली। यहां तक की जब सचिन ने रिटायरमेंट लिया तो अपने आखिरी सम्बोधन में उन सभी को याद किया जो उनकी ज़िंदगी से किसी न किसी तरह जुड़े रहे। इस पूरे विदाई भाषण में उन्होंने एक बार भी कांबली का नाम नहीं लिया। कांबली को इस बात का बेहद बुरा लगा था और उन्होंने अपना दुख ज़ाहिर भी किया।


जब सभी लोग ऐसा मान चुके थे कि शायद अब इन दोनों दोस्तों के बीच रिश्ते फिर ठीक नहीं होंगे तभी सचिन ने अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की। इस तस्वीर को देखकर सभी लोग चौंक गए थे क्योंकि इसमें सचिन के दोस्तों के बीच कांबली भी मुस्कुराते हुए नज़र आए। इसके साथ ही दुनिया को पता चला कि सचिन और कांबली के बीच फिर दोस्ती कायम हो गई है। दोनों ने अपने गिले शिकवे भूला दिए हैं और दोबारा पुरानी दोस्ती को ज़िंदा कर दिया है। एक बार फिर सचिन ने अपने दोस्त को जन्मदिन की बधाई देते हुए ये तस्वीर शेयर की। इसके बाद से ही सचिन और कांबली के फैन बेहद ख़ुश हैं और वो तस्वीर पर ढेरों कमेंट्स कर रहे हैं। साथ ही ये दुआ दे रहे हैं कि उनकी दोस्ती अब ऐसे ही कायम रहे।