वनडे में कोहली ने मारी शतकों की हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

virat kohli becomes the first indian playerto score three consecutive hundreds in odi
वनडे में कोहली ने मारी शतकों की हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी
वनडे में कोहली ने मारी शतकों की हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी
हाईलाइट
  • कप्तान विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
  • कोहली किसी एक टीम के खिलाफ लगातार चार शतक लगाने वाले वर्ल्ड के पहले बल्लेबाज हैं।
  • कोहली वनडे इंटरनेशनल में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।

डिजिटल डेस्क, पुणे। भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली वनडे इंटरनेशनल में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। वेस्टइंडीज के साथ खेले गए तीसरे वनडे में उन्होंने अपने करियर का 38वां शतक लगाते ही यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। हालांकि वह भारत को जीताने में नाकाम रहे। भारत तीसरा वनडे 43 रन से हारकर पांच मैचों की श्रृंख्ला में 1-1 की बराबरी पर आ गया।

गुवाहाटी में खेले गए सीरीज के पहले मैच में कोहली ने अपना 36वां शतक लगाया था। इस मैच में उन्होंने 140 रन बनाए थे। वहीं विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे वनडे में कोहली ने अपना 37वां शतक लगाते हुए 157 रन पारी खेली। इस दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज दस हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड भी बनाया। जबकि पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में कप्तान कोहली ने 119 गेंदों में दस चौके और एक छक्के की मदद से 107 रन बनाए।

वनडे इंटनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान खिलाड़ी और पू्र्व कप्तान कुमार संगाकारा के नाम है। संगाकारा ने 2015 वर्ल्डकप के दौरान 26 फरवरी, 2015 से लेकर 11 मार्च, 2015 के बीच चार शतक मारे थे। उन्होंने यह शतक बांग्लादेश, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ लगाए थे। वहीं लगातार तीन शतक मारने वालों में कोहली के अलावा पाकिस्तान के जहीर अब्बास, सईद अनवर, बाबर आजम शामिल हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स और क्विंटन डि कॉक भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इनके अलावा न्यूजीलैंड के रॉस टेलर और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो ने भी लगातार तीन शतक लगा हैं। 

कोहली ने लगातार तीन शतक लगाकर भारत के लिए पहली उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा कोहली ने एक और रिकॉर्ड बनाया। वह किसी एक टीम के खिलाफ लगातार चार शतक लगाने वाले वर्ल्ड के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इन तीन शतक से पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में किंग्सटन में खेले गए वनडे में 111 रन की नाबाद पारी खेली थी। कोहली के फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि वह संगाकारा के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

 

Created On :   27 Oct 2018 5:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story