दैनिक भास्कर हिंदी: ICC रैंकिंग: वन-डे के बाद कोहली अब टेस्ट में बने नंबर वन

September 8th, 2018

हाईलाइट

  • वन-डे के बाद टेस्ट में नंबर वन बने विराट कोहली।
  • 934 अंको के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर ।
  • टेस्ट में नंबर वन रैंक हासिल करने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। विराट कोहली ने एक बार फर साबित कर दिया है कि उन्हें किंग कोहली क्यों कहा जाता है। विराट ने अब टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर 1 बल्लेबाज का ताज अपने नाम कर लिया है। विराट नें इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 149 रन और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे। उनके इसी प्रदर्शन के बूते 934 अंको के साथ वो टेस्ट रेंकिंग में टॉप पर आ गए हैं। यह मुकाम हासिल करने वाले वो सातवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। विराट वन डे में भी विश्व के नंबर एक बल्लेबाज हैं।

इससे पहले स्टीव स्मिथ टेस्ट रेंकिंग में पहले पायदान पर थे। अब बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली ने स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा और उन्हें दुसरे पायदान पर ला दिया है। विराट के अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 934 अंक हो गए हैं।स्टीव स्मिथ को 929 अंकों के साथ दूसरी और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 865 अंकों के साथ तीसरी पोजिशन मिली। भारतीय खिलाड़ीयों में  विराट यह उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर यह गौरव हासिल कर चुके हैं। 

विराट ने एजबेस्टन टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन की बदौलत यह उपलब्धि पाई। उन्होंने पहली पारी में 149 और दूसरी में 51 रन बनाए। आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट के अलावा टॉप-10 में सिर्फ एक और भारतीय चेतेश्वर पुजारा हैं। वे 791 रेटिंग अंक के साथ छठे नंबर पर हैं। सात साल बाद कोई भारतीय टॉप पर इस मुकाम पर पहुंचा है। विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहली बार टॉप पर पहुंचे। उनसे पहले टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर थे। उन्होंने जून, 2011 में यह मुकाम हासिल किया था।