न्यूजीलैंड के खिलाफ 200वां वनडे खेलेंगे विराट, अब तक बना चुके हैं ये 5 'रिकॉर्ड'

Virat Kohli will play 200th ODI against NewZealand, know 5 best records of him
न्यूजीलैंड के खिलाफ 200वां वनडे खेलेंगे विराट, अब तक बना चुके हैं ये 5 'रिकॉर्ड'
न्यूजीलैंड के खिलाफ 200वां वनडे खेलेंगे विराट, अब तक बना चुके हैं ये 5 'रिकॉर्ड'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को होने वाला पहला वनडे मैच टीम इंडिया के लिए कई मायने रखता है। पहला तो ये कि अगर टीम इंडिया इस मैच को जीत गई तो वो एक बार फिर से वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर आ जाएगी। इसके साथ ही ये मैच इसलिए भी खास है क्योंकि टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली का ये करियर का 200वां वनडे है। विराट कोहली ने सिर्फ 199 वनडे मैचों में ही कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जो दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं बना पाए। 29 साल के विराट कोहली के नाम वनडे में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। इसके अलावा कोहली अपने अभी तक के करियर में कई दिग्गज बल्लेबाजों को पछाड़ दिया है। आज हम आपको विराट के अब तक के करियर के कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जिनको उन्होंने बाकी बल्लेबाजों के मुकाबले काफी कम मैच में ही बना डाले हैं। 

 

1. 199 वनडे के बाद सबसे ज्यादा रन

 

Related image

 

विराट कोहली अब तक 199 वनडे मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 55.13 के एवरेज से 8767 रन बनाए है। इस दौरान उन्होंने 30 सेंचुरी और 45 हाफ सेंचुरी भी लगाई है। 199 वनडे मैच खेलने के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट पहले नंबर पर है। इसके बाद साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का नंबर है, जिन्होंने 199 मैच में 8520 रन बनाए थे। जबकि 200 वनडे में सचिन तेंदुलकर के 7305 रन हैं और वो तीसरे नंबर पर हैं। 

 

2. अब तक के करियर में सबसे ज्यादा सेंचुरी

 

Related image

 

विराट कोहली रन के मामले में तो आगे हैं ही, साथ ही 199 वनडे मैच खेलने के बाद सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में भी आगे हैं। विराट कोहली के नाम 199 वनडे मैच के बाद 30 सेंचुरी है। जबकि एबी डिविलियर्स के नाम 199 वनडे मैचों में 24 सेंचुरी है। वहीं वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिेस गेल 19 सेंचुरी के साथ तीसरे और 18-18 सेंचुरी के साथ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली चौथे नंबर पर हैं। 

 

3. वनडे में सबसे सक्सेसफुल कैप्टन

 

Image result for virat kohli as captain

 

इतना ही नहीं विराट कोहली वनडे में अब तक के टीम इंडिया के सबसे सक्सेसफुल कैप्टन हैं। कोहली से पहले तक महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान थे, लेकिन कोहली ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया। टीम इंडिया ने कोहली की कैप्टेंसी में अब तक 40 वनडे खेले हैं, जिसमें से 31 में टीम इंडिया को जीत और 8 मैच में हार मिली है। वहीं जीत का परसेंटेज निकाले जाए, तो कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अब तक 79.48% मैच जीत चुकी है। जबकि धोनी ने 199 वनडे मैच में कैप्टेंसी की है और जीत का परसेंट 59.57 रहा है। 

 

4. एवरेज में भी विराट सबसे आगे

 

Image result for virat kohli as chaser

 

विराट कोहली जब से टीम इंडिया में आए हैं, तब से लेकर अब तक कोहली की परफॉर्मेंस जोरदार ही रही है। कोहली 199 वनडे मैचों में 55.13 के एवरेज से रन बना रहे हैं, जो सबसे ज्यादा है। जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल बेवन हैं, जिन्होंने 54.80 के एवरेज से 6,028 रन बनाए थे। वहीं एबी डिविलियर्स 54.67 के एवरेज से रन बना रहे हैं और इस लिस्ट में डिविलियर्स तीसरे नंबर पर हैं। 

 

5. सेंचुरी के मामले में सिर्फ सचिन से पीछे

 

Image result for virat kohli and sachin tendulkar

 

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली वनडे मैचों में सबसे ज्यादा सेंचुरी के मामले में अब सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ही हैं। कोहली 199 वनडे मैचों में 30 सेंचुरी है और इसी के साथ वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। पोन्टिंग के नाम 375 वनडे में 30 सेंचुरी है। ऐसे में कोहली पोन्टिंग को पछाड़ने में सिर्फ 1 सेंचुरी पीछे हैं। जबकि इस मामले में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 463 वनडे में 49 सेंचुरी लगाई है। 

Created On :   22 Oct 2017 5:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story