दैनिक भास्कर हिंदी: हम अगले 5 वर्षों में भारतीय खिलाड़ियों को एनबीए में देख सकते हैं : कमिश्नर एडम सिल्वर

October 5th, 2019

मुंबई, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। बास्केटबाल को भारत में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से नेशनल बास्केटबाल एसोसिएशन (एनबीए) यहां दो प्री-सीजन मैचों को आयोजन कर रहा है। इन मैचों के लिए भारत पहुंचे एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि अगले पांच वर्षों के भीतर वह भारत के खिलाड़ियों को एनबीए में खेलते हुए देख सकेंगे।

दो बड़ी टीमें-इंडियाना पेसर्स और सैमेंटो किंग्स एनबीए इन इंडिया कार्यक्रम के तहत यहां एनएससीआई डोम में दो प्री-सीजन मैच खेलने भारत आई हैं। भारत में पहली बार इन मैचों का अयोजन हो रहा है और दर्शकों में भी इसका उत्साह देखते ही बनता है।

मैच से पहले यहां एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर ने कहा कि उनका सबसे पहला लक्ष्य यह है कि भारत के खिलाड़ियों को एनबीए जैसी शीर्ष बास्केटबाल लीग में खेलने का मौका मिले।

सिल्वर ने कहा, हमारा पहला लक्ष्य भारत से शीर्ष स्तरीय प्रतिभाओं को निकालना और उन्हें एनबीए जैसी बड़ी बास्केटबाल लीग में खेलते हुए देखना है। मुझे उम्मीद है कि अगले पांच वर्षों के भीतर हम भारत के किसी खिलाड़ी को एनबीए में खेलते हुए देखेंगे।

एशिया में एनबीए का सबसे बड़ा मार्केच चीन है। वर्ष 2002 में चीन के याओ मिंग एनबीए की शीर्ष टीमों में से एक हृयूस्टन रॉकेट्स में शामिल हुए थे। मिंग के आने के दो साल बाद ही एनबीए ने चीन में प्री-सीजन मुकाबलों को आयोजन किया और उसके बाद देश में बास्केटबाल ने अलग रफ्तार पकड़ ली।

एनबीए भारत में भी कुछ ऐसा ही करने की सोच रहा है। चीन में मौजूद पेशेवर बास्केटबाल लीग का स्तर भी काफी अच्छा है और इसके जरिए कई खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने का मौका मिलता है। सिल्वर का कहना है कि आने वाले समय में वह भारत में भी एक लीग लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।

सिल्वर ने कहा, हमने हाल में कई चीजों पर चर्चा की है और इसमें भारत में एक बास्केटबाल लीग की शुरुआत करना सबसे महत्वपूर्ण है। भारत में प्रतिभाशाली बास्केटबाल खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है और हम देश में लीग को शुरू करने को लेकर बहुत गंभीर हैं।

उन्होंने कहा, हमें भारत में लीग शुरू करने से पहले कई बुनियादी सुविधाएं यहां मुहैया करानी होंगी और हम ऐसा करने में बिल्कुल सक्षम हैं। समयसीमा को लेकर मैं यही कहूंगा कि मुझे उम्मीद है कि अगले पांच वर्षों के भीतर हम एक लीग शुरू कर देंगे।