इंडीज के महान ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

West Indian great all-rounder dwayne bravo retires from international cricket
इंडीज के महान ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
इंडीज के महान ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
हाईलाइट
  • 35 साल के ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से लिया संनयास
  • ब्रावो ने 14 साल पहले वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वेस्ट इंडीज के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 35 साल के ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा गुरुवार को की। हालांकि, वे दुनिया भर में होने वाली टी-20 लीग में आगे भी खेलते दिखाई देंगे। माना जा रहा है कि ब्रावो को भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रही सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था। जिसकी वजह से वे बेहद निराश थे और इसी कारण से उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया। ब्रावो लंबे समय से वेस्ट इंडीज टीम से दूर हैं। ब्रावो ने अपना आखिरी टेस्ट दिसंबर 2010, आखिरी वनडे अक्टूबर 2014 और आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 सितंबर 2016 में खेला था। 

ब्रावो ने अपने रिटायरमेंट नोट में लिखा, मैं क्रिकेट जगत के सभी लोगों को यह बताना चाहता हूं कि मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैंने 14 साल पहले वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने बताया की मुझे, जुलाई 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में मैरुन कैप पहनने का मौका दिया गया था और आज भी वह तस्वीर मेरे जेहन में कैद है। जो जोश और जुनून मैने उस समय महसूस किया था, उस जोश और जुनून को मैंने अपने पूरे करियर के दौरान बनाए रखा।

ब्रावो ने कहा, "हालांकि, मुझे यह स्वीकार करना होगा कि एक पेशेवर के तौर पर खुद को बनाए रखने के लिए जैसा मेरे पहले की पीढ़ी के खिलाड़ियों ने किया, मैं भी वही करूंगा और इस जगह को आने वाली पीढ़ी के लिए खाली करूंगा ताकी उन्हें मौका मिले। ब्रावो ने अपना आखिरी वनडे 2014 में भारत के खिलाफ धर्मशाला में खेला था। उस मैच में ब्रावो वेस्टइंडीज टीम के कप्तान थे। हालांकि, वेस्टइंडीज की टीम अपने बोर्ड का विरोध करते हुए भारत का दौरा बीच में ही छोड़कर चली गई थी।

ब्रावो ने अपने करियर में 40 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 71 पारियों में तीन शतक की मदद से 2200 रन बनाए। उन्होंने 3.17 की इकॉनमी से 86 विकेट भी लिए थे। इस दौरान उन्होंने दो बार पांच और छह बार चार से ज्यादा विकेट हासिल किए। ब्रावो ने 164 वनडे खेले। इनमें उन्होंने 25.36 की औसत से 2968 रन बनाए। उन्होंने 199 विकेट भी लिए। उनका करियर बेस्ट 6/43 रहा। उन्होंने टी-20 में 116.41 के स्ट्राइक रेट से 1142 रन बनाए और 8.46 की इकॉनमी से 52 विकेट लिए।

Created On :   25 Oct 2018 9:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story