comScore

विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप : स्वीटी दूसरे दौर में, नीरज बाहर

October 06th, 2019 08:57 IST
विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप : स्वीटी दूसरे दौर में, नीरज बाहर

डिजिटल डेस्क, उलान उदे (रूस)। विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता स्वीटी बोरा यहां जारी विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शनिवार को 75 किलोग्राम भारवर्ग के दूसरे दौर में पहुंच गईं, जबकि नीरज फोगाट (57 किग्रा) दूसरे दौर में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गईं। पूर्व एशियाई चैंपियन स्वीटी ने अपने पहले दौर के मुकाबले में मंगोलिया की मुंखबत म्यागमार्जल को एकतरफा अंदाज में 5-0 से करारी शिकस्त दी।

साल 2014 में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली स्वीटी ने मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत की और वह शुरू से ही मंगोलियाई खिलाड़ी पर हावी होने लगीं। भारतीय मुक्केबाज ने इसके बाद विपक्षी खिलाड़ी को वापसी करने का जरा भी मौका नहीं दिया और आसान जीत हासिल कर ली।

प्री-क्वार्टर फाइनल में स्वीटी का सामना दूसरी सीड और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता वेल्स की लॉरेन प्राइस से होगा। नीरज को पहले दौर में बाई मिली थी। दूसरे दौर में उनका सामना चीन की क्यिाओ जिएरू से था। चीन की मुक्केबाज ने अपने आक्रामक खेल के जरिए 3-2 से जीत हासिल की। नीरज भी हालांकि अपने अंदाज के मुताबिक आक्रामक खेल खेल रही थीं लेकिन चीनी मुक्केबाज ने उनको ज्यादा मौके नहीं दिए और तीसरे राउंड में वह अधिकतर समय नीरज पर हावी रहीं।

पहले ही दौर से क्यिाओ नीरज के करीब आकर दूरी खत्म कर पंच बरसाने की रणनीति अपना रही थीं। जो एक तरह से कामयाब भी रही। नीरज ने हालांकि इससे बचाव भी अच्छा किया और कई बार क्यिाओ को दूर धकेल सही जगह पंच मार अंक बटोरे। इसी प्रयास में क्यिाओ तीसरे दौर में गिर भी गई थीं। दोनों खिलाड़ियों ने आक्रामकता दिखाई लेकिन जीत करीबी अंतर से चीन की खिलाड़ी के हिस्से आई।

रविवार को पूर्व विश्व चैंपियन और पांच बार की एशियाई चैंपियन सरिता देवी (60 किग्रा) अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। सरिता मेजबान रूस की नतालिया शादरिना के खिलाफ रिंग में उतरेंगी। वहीं, पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रही नंदिनी (81 किग्रा) जर्मनी की इरिना निकोलेता शानेबर्गर के खिलाफ अपनी चुनौती पेश करेंगी।

कमेंट करें
TioB3