मध्य प्रदेश: 3 करोड़ की लागत से बनेगा बरौदा सागर में भव्य अस्पताल - गोविंद सिंह राजपूत

मध्य प्रदेश: 3 करोड़ की लागत से बनेगा बरौदा सागर में भव्य अस्पताल - गोविंद सिंह राजपूत
  • 35 गांव के लोगों को होगा फायदा, ग्रामीणों को चिकित्सा हेतु सागर और जैसीनगर नहीं जाना पड़ेगा
  • बरौदासागर में बनाने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने किया भूमिपूजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जैसीनगर ब्लॉक की ग्राम पंचायत बरौदासागर में लंबे समय से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मांग की जा रही। यहां कोई बीमार होता था तो उन्हें जैसीनगर और सागर जाना पड़ता था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार में विकास कार्यों की गंगा बह रही है। पार्टी विकास पर्व के तहत गांव-गांव के विकास और उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। इसी क्रम में आज बरौदासागर में 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भूमिपूजन किया जा रहा है। अब लोगों को प्राथमिक उपाचार के साथ-साथ बीमारियों के ईलाज के लिए सागर नहीं जाना पड़ेगा। यह बात बरौदासागर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के भूमिपूजन के दौरान राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कही।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। अभी तक बड़े-बड़े शहरों तक ही अस्पताल होते थे, लेकिन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के प्रयासों से सुरखी के छोटे-छोटे ग्रामों में भी करोड़ों के सुव्यवस्थित अस्पताल खुल गए हैं। जहां ग्रामीणों को बेहतर से बेहतर ईलाज मिल सकेगा। शुक्रवार को बरौदासागर में 3 करोड़ 6 लाख रुपए की लागत से 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन का भूमिपूजन राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि यहां जो भवन बनाया जा रहा है। उसमें डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ के आवासों और उपकरणों का भी प्रा‌वधान है। ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को तुरंत उपचार यहीं मिल सके। इस स्वास्थ्य केंद्र के पूरे होने के बाद केवल बरौदासागर को ही नहीं, बल्कि घूघर पिपरिया सौठिया, जमुनिया गौड़, वीरपुरा, बरखुआं, चकेरी बदबदी, सलैया. सहित एक दर्जन गांवों को चिकित्सा संबंधी लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में ही अपने बरौदा सागर में हुए विकास कार्यों देख ही लिए होंगे। पहले मुख्य मार्ग से बरौदासागर होते हुए घूघर जाने के लिए आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, लेकिन जब से यह सड़क बनी है। इन गांवों की आर्थिक स्थिति ठीक हो गई। मंत्री राजपूत ने विकास पर्व के तहत सुरखी विधानसभा में करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किए।

पक्की सड़कों से गांवों का विकास होता है

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मुख्य मार्ग से बिछुआ ग्राम तक बनाने वाली सड़क का लोकार्पण किया। करीब 1 किलोमीटर लंबी यह सड़क अभी पूरी तरह से जर्जर थी। मंत्री राजपूत ने कहा कि ग्रामीणों को इस मार्ग से आने-जाने में परेशानी होती थी, खास तौर पर मेरी बेटियों और बेटों को इस गांव से बाहर स्कूल और कॉलेज पढ़ने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। उनकी इसी समस्या को देखते हुए 22 लाख रुपए की लागत से सड़क तैयार की गई है। अब यह गांव आर्थिक तौर पर मुख्यधारा में जुड़ जाएगा।

मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने 34 लाख की लागत से बनाने वाली घानामाफी से साजी मार्ग का भी लोकार्पण किया। इस सड़क के बनने से गहलपुर, गेहूंरास, पिपरिया, झमरा, बमौरीघाट और वीरपुरा, बक्सवाहा आदि मुख्यालय जैसीनगर जाने के लिए सीधा फायदा मिलेगा।

इस अवसर पर जैसीनगर जनपद अध्यक्ष रामबाबू सिंग ठाकुर, मंडल अध्यक्ष संतोष पटेल, मंडल अध्यक्ष हरनाम सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष धीरज सिंह, पप्पू दुबे, मुन्ना पांडे, गुड्डा शुक्ला, पप्पू राय ,सरपंच ममता सिंग, प्रमोद पटेल, धीरज सेलट, राजीव गौतम, संतोष गौर, रोशन, सरपंच मोहन कुर्मी, गब्बर सिंह, रविंद्र कुर्मी, रामेश्वर दीक्षित, अरविंद सिंह, भगत सिंह, इमरत, गंधर्व सिंग, जसवंत सिंह, मंगल सिंह, शिवराज सिंह, दब्बू आठिया, गोपाल अहिरवार, सुरेश, नीलेश जैन, राकेश तिवारी, कमल सिंह, सहित भाजपा के कार्यकर्ता तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Created On :   28 July 2023 8:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story