गौरी लंकेश से पहले यह मशहूर कलाकार था निशाने पर, बरामद डायरी से हुआ खुलासा

An famous actor had named before Gauri Lankesh in killers diary
गौरी लंकेश से पहले यह मशहूर कलाकार था निशाने पर, बरामद डायरी से हुआ खुलासा
गौरी लंकेश से पहले यह मशहूर कलाकार था निशाने पर, बरामद डायरी से हुआ खुलासा
हाईलाइट
  • गौरी लंकेश से पहले था गिरीश कर्नाड का नाम।
  • मशहूर लेखक और कलाकार है गिरीश कर्नाड।
  • सोमवार को दो और संदिग्धों को किया गिरफ्तार।

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। पिछले साल सितम्बर में हुई पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या ने पूरे समाज को हिलाकर रख दिया था। मामले की जांच कर रही स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने एक सनसनीखेज खुलासा किया है। जांच के दौरान कब्जे में की गयी डायरी के हिसाब से हत्यारों के निशाने पर लंकेश से पहले मशहूर कलाकार गिरीश कर्नाड थे। उग्रवादी हिन्दू संगठन से सम्बंधित इस डायरी में कुल 34 नाम थे, जिनमे से ज्यादातर नाम कर्नाटक और महाराष्ट्र के थे। हालांकि मामले की गंभीरता को मद्देनजर रखते हुए गिरीश कर्नाड को राज्य स्तरीय सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है। 

 

 

बता दें की लंकेश पत्रिके की संपादक और सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या 5 सितम्बर 2017 को की गयी थी। वामपंथी विचारधारा की समर्थक 55 वर्षीय लंकेश को अज्ञात लोगों ने उनके घर के बाहर गोली मार दी थी। जांच में पता चला की उनकी हत्या लगतार दिए जा रहे हिन्दू विरोधी भाषणों और लेखों के कारण की गयी थी।

 

 

हत्या की गुत्थी सुलझाते हुए SIT ने 21 मई को हिन्दू जनजागृति समिति के पूर्व संयोजक 37 वर्षीय संदिग्ध अमोल काले को देवनागरी से गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के दौरान काले के पास से कई दस्तावेज बरामद हुए थे। दस्तावेजों के साथ पुलिस को एक डायरी भी मिली थी। बरामद डायरी में पुलिस को दो सूचियों में करीब 34 नाम मिले थे। जिसकी पहली सूची में 8 और दूसरी में 26 नाम थे। बताया जा रहा है कि यह डायरी काले ने अगस्त 2016 में तैयार की थी। 

 

 

पुलिस सूत्रों की माने तो "यह सूचियां आपस में बातचीत कर के बनाई गयी थीं। इनमे शामिल नाम मामले में एक समूह के लोगों ने लिखे थे। चूंकि लंकेश का नाम दूसरे नंबर पर था, उन्हें पहले खत्म किया गया।" अमोल काले ने लंकेश की हत्या का जिम्मा परशुराम वाघमारे को सौंपा था। गौरी लंकेश की हत्या के बाद आरोपियों ने दो महीने बाद कन्नड़ लेखक और शिक्षक केएस भगवन हत्या की योजना बनाई थी। 

 

 

सोमवार को SIT ने हुबली के गणेश मिस्किन और अमित बद्दी को हत्या में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इनपर आरोप है कि दोनों ने वाघमारे को गौरी लंकेश की हत्या के लिए मदद मुहैय्या कराई। मामले के जांच के दौरान वाघमारे सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया। सभी पर वारदात में शामिल होने का शक था। 

 

 


 

Created On :   25 July 2018 8:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story