देवास जिले में 8 सितंबर तक मनाया जाएगा नेत्रदान पखवाड़ा नेत्रदान के लिए जिला चिकित्सालय देवास के नेत्र विभाग में कर सकते हैं संपर्क!

देवास जिले में 8 सितंबर तक मनाया जाएगा नेत्रदान पखवाड़ा नेत्रदान के लिए जिला चिकित्सालय देवास के नेत्र विभाग में कर सकते हैं संपर्क!
नेत्रदान देवास जिले में 8 सितंबर तक मनाया जाएगा नेत्रदान पखवाड़ा नेत्रदान के लिए जिला चिकित्सालय देवास के नेत्र विभाग में कर सकते हैं संपर्क!

डिजिटल डेस्क | देवास कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला के मार्गदर्शन में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जिले में नेत्रदान पखवाड़ा चलाया जा रहा है। ज़िले में 36वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाडे के दौरान लोगों को जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ स्वास्थ्य संस्थाओ में ओपीडी में आने वाले लोगों को पेम्पलेट देकर नेत्रदान के महत्व को बताया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा हर वर्ष कि भांति इस वर्ष भी 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक मनाया जा रहा है। नेत्रदान हेतु महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय देवास के नेत्र विभाग में संपर्क कर सकते हैं। राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम के जिला अधिकारी डॉ. आर. के. सक्सेना ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों में नेत्रदान के महत्व पर जन जागरूकता पैदा करना है और लोगों को मृत्यु के बाद अपनी आँखें दान करने के लिए प्रेरित करना है।

पखवाड़े के दौरान जिला स्तर एवं ब्लाक स्तर पर नेत्र सहायकों व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विद्यालय के छात्र-छात्राओं को भी निशुल्क नेत्रदान की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा की नेत्रदान मृत्यु के 6 घंटे के अंदर हो जाना चाहिए। नेत्रदान की सुविधा घर पर भी नि:शुल्क दी जाती है। यदि किसी व्यक्ति के द्वारा जीवन में नेत्रदान की घोषणा न की गई हो, फिर भी रिश्तेदार मृत व्यक्ति का नेत्रदान कर सकते है। नेत्रदाता को मृत्यु पूर्व एड्स, पीलिया, कर्करोग (कैंसर) रेबीज सेप्टीसीमिया टिटनेस, हेपेटाइटिस तथा सर्पदंश जैसी बीमारी है तो उसके नेत्र दान के लिए अयोग्य माने जाते हैं। नेत्र ऑपरेशन पश्चात तथा चश्मा पहनने वाले व्यक्ति भी नेत्रदान कर सकते हैं मधुमेह (डायबिटीज) के मरीज भी नेत्रदान कर सकते हैं।

Created On :   27 Aug 2021 11:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story