शांति और सद्भावना: हवन से हुआ तीन दिवसीय सहजयोग महोत्सव का आगाज, विश्व शांति की प्रार्थना की

हवन से हुआ तीन दिवसीय सहजयोग महोत्सव का आगाज, विश्व शांति की प्रार्थना की
  • मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के साधकों की अगुआई में हवन
  • लिंगा स्थित शिव पर्वत पर तीन दिवसीय सहजयोग महोत्सव का आगाज
  • विश्व में प्रेम, शांति और सद्भावना का प्रसार हो

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में मंगलवार को लिंगा स्थित शिव पर्वत पर तीन दिवसीय सहजयोग महोत्सव का आगाज हवन के साथ हुआ। मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के साधकों की अगुआई में हवन कुंड में आहुतियां दी गईं।

सहजयोग प्रणेता माताजी निर्मला देवी से प्रार्थना की गई कि विश्व में प्रेम, शांति और सद्भावना का प्रसार हो। छिंदवाड़ा की पावन भूमि सहजयोगी भाई-बहनों के लिये तीर्थ स्थल के रूप में विश्व के नक्शे पर स्थापित हो। हवन के पश्चात देशभर से आए श्रीमाताजी निर्मलादेवी सहजयोग ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पुष्प अर्पित किए।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुति

मुख्य डोम में हवन पश्चात पं. अवनींद्र शिबलिकर और पुष्कर देशमुख द्वारा संतूर तथा सरोद वादन किया गया। गढ़चिरौली, मुम्बई, नागपुर की युवा शक्ति द्वारा नृत्यों की प्रस्तुति दी गई। दीपक वर्मा, भक्ति सुकुमलकर, सिंपल शर्मा ने भजनों की प्रस्तुति दी।

आज के कार्यक्रम

20 मार्च की प्रात: शंकर भट्टाचार्य सरोद पर ध्यान करवाएंगे। प्रात: 10 बजे डॉ. संदीप दलाल द्वारा ध्यान में म्यूजिक थेरेपी का महत्व बताया जाएगा। प्रात: 11 बजे डॉ. भरत कुलकर्णी द्वारा निर्विकल्प विषय पर कार्यशाला ली जाएगी। महेश दांडेकर बच्चों के चरित्र निर्माण पर पालक की भूमिका विषय पर कविता, सहजयोग के महत्व पर राजीव ज्ञानी उद्बोधन देंगे। इसके बाद वर्तमान समय में नारी शक्ति की भूमिका, युवा शक्ति की भूमिका, सहज कृषि से लाभ आदि पर कार्यशाला होगी। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी।

Created On :   20 March 2024 4:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story