यातायात समस्या: अजयगढ चौराहे से कृषि विभाग तक यातायात व्यवस्था चौपट, सड़क के चौड़ीकरण को लेकर भी लोगों की टूटने लगी उम्मीद

अजयगढ चौराहे से कृषि विभाग तक यातायात व्यवस्था चौपट, सड़क के चौड़ीकरण को लेकर भी लोगों की टूटने लगी उम्मीद
  • लगातार बढ रही है पन्ना शहर की यातायात समस्या
  • अजयगढ चौराहे की स्थिति पूरे समय खराब
  • ट्राफिक की स्थिति डरवानी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना शहर की यातायात समस्या लगातार बढती जा रही है वाहनों की संख्या बढने और आबादी के विस्तार के साथ ही पुराने सडक मार्गाे में आवगमन एक चुनौती बन गया है। फुटपाथ पूरी तरीके से गायब हो चुके है अतिक्रमणकारियों ने कुलियों नहीं बल्कि मुख्य सडक मार्गाे में घर एवं दुकान बनाने के लिए इतने बडे पैर पसार लिए हैं कि पुरानी सडकें काफी छोटी हो चुकी हैं। जाम की इस समस्या के समाधन के लिए मार्गों के चौडाई बढाने के लिए पिछले दो दशकों से सखत कदम उठाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है परंतु स्थिति यह है कि जो सडके हैं उनकी चौडाई बढाने की जगह वहां पर कभी डामर तो कभी क्रंकीट का कार्य के जस की तस की स्थिति सडक को अपने हाल में छोड दिया जाता है।

वहीं इस तरह के कार्य पर लाखों रूपए की राशि खर्च की जा रही है और ट्राफिक व्यवस्था के हालात बद से बदत्तर हो रहे है अजयगढ चौराहे से पहाडीखेरा तक लगभग 40 किलोमीटर तक सडक निर्माण कार्य केन्द्रीय निधि से मंजूर हुआ था जिसमें अजयगढ चौराहे से पहाडीखेरा तक पूरे सडक मार्ग को टू लेन सडक मार्ग के रूप में निर्माण कराया जाना था जिससे यह बात उम्मीद थी कि अजयगढ चौराहे से गल्लमण्डी और इसके आगे कृषि विभाग तक जो दिनभर सडक मार्ग मेंं जाम की स्थिति बनती है उस समस्या का समाधान हो जायेगा किन्तु अब जब पन्ना-पहाडीखेरा का सडक मार्ग का कार्य लगभग पूर्णता के स्वरूप में पहँुच गया है। अजयगढ विभाग चौराहे से कृषि विभाग के कार्यालय तक के मार्ग का पूरा के निर्माण के लिए छोड दिया गया है।

ऐसे में ट्राफिक समस्या के समाधान को लोगों की इस मार्ग को लेकर उम्मीद टूटने लगी है। मार्ग की स्थिति यह है कि कतिपय प्रभावशाली लोगों ने सडक पर पक्का निर्माण कार्य कर लिया गया है और ऐसी स्थिति में जिम्मेदार जिन्हें सडक के चौडीकरण को लेकर सख्त निर्णय लेने की जरूरत है वह भी खामोश बने हुए है। अजयगढ चौराहे से लेकर कृषि विभाग के मार्ग की स्थिति यह है कि यदि दो वाहन क्रॉस करने लगे तो जाम की स्थिति बन जाती है साथ ही साथ अजयगढ चौराहा से मण्डी तक की स्थिति इस तरह की बनी रहती है कि कहीं से चूक होई तो तो बडी दुघर्टना बना रहता है अजयगढ चौराहे की स्थिति पूरे समय खराब रहती है। पहाडीखेरा की ओर से आने और जाने वाले बडे वाहन की अजयगढ रोड अथवा बाईपास के लिए इसी चौराहे से होते हुए जब बडा वाहन गुजरता है तो ट्राफिक की स्थिति डरवानी हो जाती है।

Created On :   1 April 2024 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story