बंगाल राशन वितरण मामला: ईडी ने मैराथन छापेमारी के बाद कोलकाता के कारोबारी को गिरफ्तार किया

ईडी ने मैराथन छापेमारी के बाद कोलकाता के कारोबारी को गिरफ्तार किया
  • प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल में राशन वितरण अनियमितता मामले की कार्रवाई
  • जांच के सिलसिले में शुक्रवार को शहर के एक व्यवसायी बकीबुर रहमान को गिरफ्तार किया

डिजिटल डेस्क,कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल में राशन वितरण अनियमितता मामले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को शहर के एक व्यवसायी बकीबुर रहमान को गिरफ्तार किया। रहमान को केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों द्वारा कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके काइखली स्थित उनके आवास और होटल पर गुरुवार सुबह से मैराथन छापेमारी और तलाशी अभियान चलाने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

सोमवार को, ईडी अधिकारियों ने रहमान के व्यापारिक सहयोगी अभिषेक बिस्वास पर भी समानांतर छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया, जिन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। रहमान को पश्चिम बंगाल में कई राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लोगों के करीबी विश्वासपात्र के रूप में जाना जाता है।

शुक्रवार दोपहर को, जब उन्हें उनके आवास से कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में ईडी के साल्ट लेक कार्यालय ले जाया गया, तो रहमान ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए खुद को निर्दोष बताया।रहमान ने कहा, "मैं निर्दोष हूं। मैं सिर्फ एक साधारण व्यवसायी हूं। मैं किसी भी तरह के भ्रष्टाचार से जुड़ा नहीं हूं।"

रहमान को गिरफ्तार करने के साथ ही ईडी अधिकारियों ने उसके आवास और होटल से बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए हैं. इस गिरफ्तारी को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इससे पश्चिम बंगाल में राशन वितरण में भ्रष्टाचार का एक नया क्षेत्र खुल गया है, जो पहले से ही स्कूल में नौकरी के लिए नकद, नगर पालिकाओं की भर्ती अनियमितताओं, कोयला और पशु तस्करी जैसे कई अन्य मामलों से घिरा हुआ है।

ईडी के अलावा, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) भी इन मामलों में समानांतर जांच कर रही है।सूत्रों ने कहा कि हाल ही में ईडी के अधिकारियों को रहमान के स्वामित्व वाली एक चावल-मिल के संचालन के संबंध में कुछ दस्तावेजों तक पहुंच मिली, जो राज्य में राशन वितरण प्रणाली में एक बड़ी अनियमितता की ओर संकेत करती है।

यह पता चला है कि ईडी ने राशन वितरण अनियमितताओं में अपनी जांच बुधवार से शुरू की जब उनके अधिकारी जिलों में कुछ चावल-मिलों में गए और इन मिलों के मालिकों से पूछताछ की।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Oct 2023 9:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story