कार्रवाई: Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये ऐप्स, सरकार की सख्ती के बाद शादी.कॉम, और नौकरी ऐप्स को किया बहाल

Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये ऐप्स, सरकार की सख्ती के बाद शादी.कॉम, और नौकरी ऐप्स को किया बहाल
  • मामला एप्स द्वारा सर्विस फीस पेमेंट नहीं देने का है
  • सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका था एप्स का मामला
  • शुक्रवार को डिलीट के बाद आज बहाल किए कई एप्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक दिग्गज गूगल (Google) यूजर्स को साइबर क्राइम से बचाने और नियमों का पालन ना करने वाले एप्स पर समय- समय पर कारवाई करता है। इसी क्रम में गूगल ने हाल ही में भारत में प्ले स्टारे (Google Play Store) से 10 कंपनियों के ऐप्स को हटाने का फैसला किया। इनमें कुछ पॉपुलर मैट्रीमोनी ऐप्स भी शामिल रहे। गूगल की इस कार्रवाई की तीव्र आलोचना हुई और सरकार ने सख्ती भी दिखाई, जिसके बाद टेक दिग्गज ने शनिवार को कुछ ऐप्स को बहाल कर दिया है। क्या है पूरा मामला, आइए जानते हैं...

ये है पूरा मामला

दरअसल, ये मामला सर्विस फीस पेमेंट नहीं देने का है। स्टार्टअप्स चाहते थे कि गूगल की तरफ से ये चार्ज न लगाए जाएं। लेकिन बाद में ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया, जिसमें कोर्ट ने स्टार्टअप्स को इस पर कोई भी राहत देने से मना कर दिया था। जिसके बाद गूगल को एप्स पर कार्रवाई करने की परमिशन मिल गई। गूगल ने कोर्ट के ओदश के बाद शुक्रवार को प्रमुख भारतीय डिजिटल कंपनियों के एक दर्जन से अधिक ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था।

प्ले स्टोर से डिलीट किए गए एप्स में मैट्रिमोनी डॉट कॉम, इंफो एज की नौकरी, 99एकड़, नौकरी गल्फ, भारत मैट्रिमोनी, क्रिश्चियन मैट्रिमोनी, मुस्लिम मैट्रिमोनी, जोड़ी, Altt, स्टेज, अहा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, ट्रूली मैडली, क्वैक क्वैक डेटिंग ऐप्स, कुकू एफएम ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म और FRND सोशल नेटवर्किंग ऐप शामिल रहे।

हालांकि, इस कार्रवाई के बाद गूगल को तीव्र आलोचना का सामना करना पड़ा। डिलीट किए गए एप्स कंपनियों के फाउंडर्स ने इस पर चिंता जाहिर की। उन्होंने शुक्रवार को डार्क डे कहा। साथ ही यह भी कहा कि, गूगल की तरफ से एक-एक कर भारतीय एप्स को डिलीट कर रहा है। इतना ही नहीं, इस मामले में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने भी भारतीय कंपनियों के ऐप्स को हटाने की आलोचना की।

वहीं गूगल के इस फैसले पर केंद्रीय दूसरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सख्त रवैया अपनाया। उन्होंने कहा कि ऐप रिमूव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं, मामले को सुलझाने के लिए सरकार ने गूगल के साथ और ऐप मालिकों के साथ एक मीटिंग करने का भी फैस्ला किया। लेकिन इससे पहले ही टेक दिग्गज ने कई एप्स को बहाल कर दिया।

सूत्रों के अनुसार, आज गूगल ने कुछ ऐप्स जैसे शादी.कॉम, इंफो एज की नौकरी, 99एकड़ और नौकरी गल्फ और अन्य ऐप को बहाल कर दिया है। वहीं इन्फो एज के सह-संस्थापक संजीव बिकचंदानी ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की पुष्टि की, कि, ऐप्स प्ले स्टोर पर वापस आ गए हैं।

Created On :   2 March 2024 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story