Corona App: आरोग्य सेतु ने बनाया नया रिकॉर्ड, 7.5 करोड़ यूजर्स ने किया डाउनलोड

Aarogya Setu sets new record, 7.5 crore users download
Corona App: आरोग्य सेतु ने बनाया नया रिकॉर्ड, 7.5 करोड़ यूजर्स ने किया डाउनलोड
Corona App: आरोग्य सेतु ने बनाया नया रिकॉर्ड, 7.5 करोड़ यूजर्स ने किया डाउनलोड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस से बचाव के लिए दुनियाभर के देशों ने तरह-तरह के कदम उठाए हैं। वहीं भारत में भी इस वायरस से निपटने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में भारत सरकार ने कोविड 19 से बचाव के लिए (Aarogya Setu) आरोग्य सेतु मोबाइल एप को महीने की शुरुआत में लॉन्च किया था। यह एप काफी पॉपुलर हुआ है और अब तक इसे 7.5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

हाल ही में इस बात की जानकारी मिनस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड आईटी की तरफ जारी प्रेस रिलीज से दी गई है। बता दें कि इससे पहले इस मोबाइल एप ने सिर्फ 17 दिन में 6 करोड़ डाउनलोड्स का रिकॉर्ड बनाया था। 

घर बैठे क्रिकेट खेलने के लिए Google ने बनाया खास डूडल

ऐसे करता है काम
Aarogya Setu एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। 

ये ऐप आपको ये भी बताएगा कि आप जिस इलाके में हैं वो किस जोन में आता है। यदि आप हाई रिस्क एरिया में हैं तो भी ये ऐप आपको इस बात की जानकारी देगा। इस एप में उपयोग होने वाले ट्रेकिंग फीचर के जरिए ये यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करता रहता है। 

यही नहीं इस एप में एक चैटबॉट दिया गया है, जो आपको इस कोविड 19 से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। यही नहीं एप यह भी बताता है कि आपमें इस वायरस के लक्षण है या नहीं। इसमें कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं। साथ ही इस ऐप के जरिए ही टॉल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके आप टेस्ट के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।

Reliance Jio की JioMart सर्विस शुरू, Whatsaap के जरिए कर सकेंगे खरीददारी

ध्यान रखें ये बात
आपको बता दें कि 11 भाषाओं में है Aarogya Setu ऐप को Android और iOS दोनों यूजर्स फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ गुजराती एवं मराठी जैसे क्षेत्रीय भाषाओं सहित 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टॉल करने के बाद इसे सेटअप करना आसान है। लोकेशन को Always On रखना है और Bluetooth को भी ओपन रखना है।

Created On :   28 April 2020 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story