Covid 19: फर्जी खबरों पर WhatsApp ने लगाई लगाम, अब एक बार में एक व्यक्ति को फॉरवर्ड होगा मैसेज

Covid 19: Whatsapp limits frequently forwarding messages limit to one chat at a time
Covid 19: फर्जी खबरों पर WhatsApp ने लगाई लगाम, अब एक बार में एक व्यक्ति को फॉरवर्ड होगा मैसेज
Covid 19: फर्जी खबरों पर WhatsApp ने लगाई लगाम, अब एक बार में एक व्यक्ति को फॉरवर्ड होगा मैसेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सहित दुनियाभर के 200 से अधिक देश कोरोनावायरस के प्रकोप से जूझ रहे हैं। एक तरफ जहां इससे जुड़ी भ्रामक जानकारी भी इंटरनेट पर भारी मात्रा में उपलब्ध है। वहीं सोशल मीडिया पर इससे संबंधित गलत सूचनाओं का प्रवाह तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp (व्हाट्सएप) ने आज (मंगलवार) एक एक बड़ा फैसला लिया है। 

कंपनी ने व्हाट्सएप सेटिंग में बदलाव करते हुए मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट घटा दी है। जिसके बाद अब व्हाट्सएप यूजर्स किसी मैसेज को एक बार में ही सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे। 

Covid 19: स्मार्टफोन से फैल सकता है कोरोनावायरस! ये टिप्स फोन को रखेंगे बैक्टीरिया से मुक्त

अपडेट के बाद एक्टिव
आपको बता दें कि इससे पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों या ग्रुप में फॉरवर्ड करने की सुविधा कंपनी देती थी। हालांकि, यह फीचर एक अपडेट के बाद ही एक्टिव होगा। जानकारी के अनुसार यह फैसला कोरोना वायरस को लेकर फैली अफवाहों को रोकने के लिए लिया गया है।

कंपनी ने कहा...
कंपनी ने एक बयान में कहा है कि, "हम मैसेज फॉरवर्डिंग की लिमिट में चेंज कर रहे हैं। यूजर एक बार में एक ही व्यक्ति को मैसेज फॉरवर्ड कर सकेगा।" यही नहीं कंपनी उन 20 लाख अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी भी कर रही है, जो एक बार में काफी ज्यादा लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करते थे। 

कोरोनावायरस: गूगल ने भारत में लॉन्च की खास वेबसाइट

40 करोड़ से अधिक यूजर्स
बता दें कि व्हाट्सएप ने पिछले साल जनवरी में मैसेज फारवर्डिंग की लिमिट पांच तक कर दी थी। उस वक्त मैसेज फॉरवर्ड में 25 परसेंट की गिरावट आई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के दो अरब से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, वहीं भारत में 40 करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं।

Created On :   7 April 2020 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story