Google ने प्लेस्टोर से हटाए 85 एप्स, जानें वजह

Google removed 85 apps from PlayStore, Learn the reason
Google ने प्लेस्टोर से हटाए 85 एप्स, जानें वजह
Google ने प्लेस्टोर से हटाए 85 एप्स, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्च इंजन Google ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए PlayStore से 85 ऐप्स हटाए हैं। गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद इन एप्स में एडवेयर मौजूद था। इसकी जानकारी गूगल को सिक्योरिटी रिसर्चर्स ट्रेंड माइक्रो ने दी। ट्रेंड माइक्रो के मुताबिक इन 85 एप्स में AndroidOS_Hidenad.HRXH. था। इस ऐडवेयर में ऐसे ऐड सामने आते हैं जिन्हें बंद करना काफी मुश्किल होता है। जांच में पता चला कि ये विज्ञापन एक निश्चित अवधि के बाद ही स्क्रीन से हटते थे। 

ये एप शामिल
कंपनी ने बताया कि हटाए गए 85 ऐडवेयर ऐप्स में से ज्यादातर फोटोग्राफी और गेमिंग ऐप्स थे। ये ऐप्स 8 मिलियन यानी 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किए जा चुके थे। गूगल ने प्ले-स्टोर से जिन एप्स को डिलीट किया है उनमें सुपर सेल्फी, Cos कैमरा, पॉप कैरा और One Stroke Line Puzzle जैसे लोकप्रिय एप्स शामिल हैं।

ये फोन होंगे प्रभावित
रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप्स अलग अलग डिवेलपर अकाउंट्स से गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किए गए थे पर इनके बिहेवियर और कोड एक जैसे ही थे। ट्रेंड माइक्रो सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने बताया कि इन ऐडवेयर्स से सिर्फ पुराने वर्जन वाले ऐंड्रॉयड फोन प्रभावित होंगे।

पहले भी हुई कार्रवाई
हालांकि यह पहली बार नहीं है जब गूगल ने प्ले-स्टोर से ऐसे एप्स डिलीट किए हैं। इससे पहले इसी साल जुलाई में गूगल ने 7 एप्स डिलीट किए थे। जिन पर यूजर्स की जासूसी करने का संदेह था। इन एप्स को 130,000 बार डाउनलोड्स किया गया था। मालूम हो कि पिछले महीने अपडेट फॉर सैमसंग नाम का एक फर्जी ऐप भी प्ले स्टोर से हटाया गया था। इस फर्जी ऐप को लोग सैमसंग का ऐप समझकर डाउनलोड कर रहे थे। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स भी आई थीं कि प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा फर्जी ऐप्स भी मौजूद हैं। 

Created On :   18 Aug 2019 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story