मल्टी-एक्सेस एज कंप्यूटिंग: मल्टी-एक्सेस एज कंप्यूटिंग का खर्च 2027 तक 23 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान

May 24th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मल्टी-एक्सेस एज कंप्यूटिंग (एमईसी) पर वैश्विक खर्च 2027 तक 22.7 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, जो इस साल 8.8 अरब डॉलर था। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। जुनिपर रिसर्च के अनुसार, 260 प्रतिशत की यह वृद्धि ऑन-प्रिमाइसेस मशीन लर्निग और लो-लेटेंसी 5जी तकनीक द्वारा सक्षम कनेक्टिविटी के लिए बढ़ती आवश्यकताओं से प्रेरित होगी।

एमईसी एक नेटवर्क आर्टेक्चर है जो प्रोसेसिंग पावर और डिजिटल कंटेंट को मोबाइल नेटवर्क के किनारों पर ले जाता है ताकि अंतिम यूजर्स को कम विलंबता और तेज प्रोसेसिंग प्रदान की जा सके।

रिपोर्ट में पाया गया कि एडब्ल्यूएस, आईबीएम और माइक्रोसॉफ्ट जैसी उन्नत प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ ऑपरेटर साझेदारी एमईसी नोड रोल-आउट के विकास को प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगी। 2027 तक 3.4 मिलियन से अधिक एमईसी नोड्स तैनात किए जाएंगे।रिपोर्ट में कहा गया है, 2027 तक 1.6 अरब से अधिक मोबाइल यूजर्स के पास एमईसी नोड्स द्वारा समर्थित सेवाओं तक पहुंच होगी, जो 2022 में केवल 39 करोड़ थी।

इसके अलावा, मोबाइल क्लाउड कंप्यूटिंग अगले पांच वर्षों में मोबाइल यूजर्स के बीच अत्यधिक मूल्यवान एमईसी सेवा होने का अनुमान है।रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, प्रसंस्करण शक्ति को एमईसी नोड्स के माध्यम से क्लाउड में स्थानांतरित करने से, यूजर्स को तेज प्रसंस्करण शक्ति और छोटे रूप कारकों वाले उपकरणों से लाभ होगा।

इसने एमईसी रोल-आउट बढ़ाने के प्रमुख लाभार्थियों के रूप में स्वायत्त वाहनों और स्मार्ट शहरों की पहचान की। यह सेलुलर डेटा को यात्रा करने के लिए आवश्यक भौतिक दूरी को कम करके नेटवर्क तनाव को कम करेगा। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो स्ट्रीमिंग, क्लाउड गेमिंग और इमर्सिव रियलिटी सहित डिजिटल कंटेंट की डिलीवरी, एमईसी नोड्स की भौगोलिक निकटता से लाभान्वित होगी और वीडियो कैशिंग और कम्प्यूटेशनल ऑफलोड में सुधार करके मूल्य प्रस्ताव में वृद्धि करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.