व्हाट्सएप ने 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने से किया इनकार

WhatsApp denies data leak of 500 million users
व्हाट्सएप ने 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने से किया इनकार
डेटासेट व्हाट्सएप ने 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने से किया इनकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने सोमवार को इस बात से इनकार किया कि 48.7 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर चोरी कर लिए गए हैं और एक जाने-माने हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर बिक्री के लिए रखे गए हैं। साइबरन्यूज ने सबसे पहले बताया कि डेटासेट में कथित तौर पर 84 देशों के व्हाट्सएप उपयोगकर्ता डेटा और यूएस से 32 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर, यूके से 11 मिलियन और रूस से 10 मिलियन शामिल हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, साइबरन्यूज पर लिखा गया दावा निराधार स्क्रीनशॉट पर आधारित है। व्हाट्सएप से डेटा लीक का कोई सबूत नहीं है। कथित सूची फोन नंबरों का एक सेट है न कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता जानकारी।

रिपोर्ट के अनुसार, हैकर ने मिस्र (45 मिलियन), इटली (35 मिलियन), सऊदी अरब (29 मिलियन), फ्रांस (20 मिलियन) और तुर्की (20 मिलियन) के नागरिकों के फोन नंबरों की एक महत्वपूर्ण संख्या होने का दावा किया। रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर यूएस डेटासेट को 7,000 डॉलर, यूके को 2,500 डॉलर और जर्मनी को 2,000 डॉलर में बेच रहा था।

साइबरन्यूज के शोधकर्ता हैकर से संपर्क करने में सफल रहे। जांच करने पर शोधकर्ताओं ने पाया कि ये सभी सक्रिय व्हाट्सएप उपयोगकर्ता थे। हालांकि, हैकर ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि उन्होंने डेटा कैसे प्राप्त किया, यह सुझाव देते हुए कि उन्होंने अपनी रणनीति का उपयोग किया और यह कि सभी नंबर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस डेटाबेस का इस्तेमाल हैकर्स द्वारा स्पैमिंग, फिशिंग प्रयासों, पहचान की चोरी और अन्य साइबर आपराधिक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Nov 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story