रिपोर्ट: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को चकमा देकर ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन को निकाला था, रिपोर्ट में खुलासा

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को चकमा देकर ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन को निकाला था, रिपोर्ट में खुलासा
सैम ऑल्टमैन को ओपनएआई से बाहर करने के मामले में ताजा जानकारी सामने आई

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। सैम ऑल्टमैन को ओपनएआई से बाहर करने के मामले में ताजा जानकारी सामने आई है, एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी के पुराने बोर्ड ने ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाने के लिए शुरुआत में वोटिंग करने के बाद जानबूझकर माइक्रोसॉफ्ट को बाहर रखा था। द न्यू यॉर्कर ने बताया कि ऑल्टमैन को बाहर करने के फैसले से अध्यक्ष और सीईओ सत्या नडेला सहित माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारी हैरान थे। माइक्रोसॉफ्ट में कई लोगों ने ओपनएआई बोर्ड के निर्णय को "मूर्खतापूर्ण" बताया और दावा किया कि यह चैटजीपीटची डेवलपर को नष्ट कर सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "ऑल्टमैन की बर्खास्तगी पर नडेला ने ओपनएआई बोर्ड के सदस्य एडम डी'एंजेलो को फोन किया और उन पर विवरण के लिए दबाव डाला।" डी'एंजेलो ने उन्हें बताया कि ऑल्टमैन बोर्ड के साथ अपने कम्युनिकेशन में स्पष्ट नहीं थे। रिपोर्ट में कहा गया, ''नडेला ने निराशा में फोन रख दिया। माइक्रोसॉफ्ट के पास ओपनएआई की प्रॉफिट आर्म का लगभग आधा हिस्सा है, निश्चित रूप से इस तरह के फैसले पर उनसे परामर्श किया जाना चाहिए था।''

नडेला के साथ वीडियो कॉल पर, माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों ने ऑल्टमैन के निष्कासन पर संभावित प्रतिक्रियाओं की रूपरेखा तैयार करना शुरू किया। रिपोर्ट में कहा गया है, "प्लान ए में यह देखना था कि क्या स्टार्टअप का बोर्ड अपने फैसले को पलट सकता है, या कम से कम अपने जल्दबाजी भरे कदम की व्याख्या कर सकता है।" योजना बी में ऑल्टमैन को सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने और बोर्ड के सदस्यों को हटाकर ओपनएआई के प्रशासन को फिर से कॉन्फ़िगर करने में मदद करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के महत्वपूर्ण लीवरेज का उपयोग करना था।

प्लान सी में ऑल्टमैन और उनके सबसे प्रतिभाशाली सहकर्मियों को काम पर रखना था, जो अनिवार्य रूप से माइक्रोसॉफ्ट के भीतर ओपनएआई का पुनर्निर्माण कर रहे थे। नडेला ने कंपनी को एक नए कार्यक्षेत्र के साथ अपने एडवांस एआई ड्रीम्स को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए थोड़े समय के लिए ऑल्टमैन को नियुक्त किया। हालांकि, ऑल्टमैन सीईओ के रूप में ओपनएआई में लौट आए, माइक्रोसॉफ्ट को कंपनी के बोर्ड पर एक नॉन-वोटिंग ऑब्जर्वर सीट मिल गई। ओपनएआई के नए बोर्ड में अध्यक्ष ब्रेट टेलर, लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई में एक प्रमुख निवेशक है, जिसकी इस लाभकारी इकाई में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Dec 2023 7:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story