पार्टनरशिप: ओपनएआई ने की एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए डेटा पार्टनरशिप की शुरुआत

ओपनएआई ने की एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए डेटा पार्टनरशिप की शुरुआत
सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई ने डेटा पार्टनरशिप शुरू की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई ने डेटा पार्टनरशिप शुरू की है, जहां यह एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए सार्वजनिक और निजी डेटासेट तैयार करने के लिए संगठनों के साथ मिलकर काम करेगा। कंपनी का लक्ष्य एआई मॉडलों को सभी विषय-वस्तुओं, उद्योगों, संस्कृतियों और भाषाओं को समझने में मदद करने के लिए संगठनों के साथ सहयोग करना है, जिसके लिए यथासंभव व्यापक प्रशिक्षण डेटासेट की आवश्यकता होती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "डेटा पार्टनरशिप का उद्देश्य अधिक संगठनों को एआई के भविष्य को आगे बढ़ाने में मदद करना और उन मॉडलों से लाभ उठाना है जो उनके लिए ज्यादा उपयोगी हैं, जिसमें उनकी रुचि की सामग्री शामिल है।"

चैटजीपीटी डेवलपर ने कहा कि उनकी रुचि बड़े पैमाने के डेटासेट में है, जो ह्यूमन सोसाइटी को दर्शाते हैं और जो पहले से ही जनता के लिए आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं। कंपनी ने कहा, ''हम टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो या वीडियो सहित किसी भी पद्धति के साथ काम कर सकते हैं।

हम विशेष रूप से ऐसे डेटा की तलाश में हैं जो किसी भी भाषा, विषय और प्रारूप में मानवीय इरादे को व्यक्त करता हो।'' ओपनएआई ने कहा कि यह लगभग किसी भी रूप में डेटा के साथ काम कर सकता है और लोगों को अपने डेटा को डिजिटल बनाने और संरचना करने में मदद करने के लिए नेक्स्ट-जनरेशन की इन-हाउस एआई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकता है।

कंपनी ने कहा, "उदाहरण के लिए, हमारे पास पीडीएफ जैसी फाइलों को डिजिटल बनाने के लिए विश्व स्तरीय ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) टेक्नोलॉजी और बोले गए शब्दों को ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए ऑटोमैटिक स्पीच रिकग्निशन (एएसआर) टेक्नोलॉजी है।" कंपनी भाषा मॉडलों के ट्रेनिंग के लिए एक ओपन-सोर्स डेटासेट बनाने में मदद के लिए साझेदारों की तलाश कर रही है। ओपनएआई ने कहा, ''यह डेटासेट एआई मॉडल ट्रेनिंग में इस्तेमाल करने के लिए किसी के लिए भी सार्वजनिक होगा।

हम अतिरिक्त ओपन-सोर्स मॉडल को सुरक्षित रूप से प्रशिक्षित करने के लिए इसकाइस्तेमाल करने का भी पता लगाएंगे। हमारा मानना है कि ओपन-सोर्स इकोसिस्टम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।'' इसमें कहा गया है, "हम मालिकाना एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए प्राइवेट डेटासेट भी तैयार कर रहे हैं, जिसमें हमारे फाउंडेशन मॉडल और फाइन-ट्यून और कस्टम मॉडल शामिल हैं।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Nov 2023 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story