देश के लिए छोड़ी पढ़ाई अब 95 की उम्र में हासिल की डिग्री

2 siblings of USA completed their high school degree after 80 years
देश के लिए छोड़ी पढ़ाई अब 95 की उम्र में हासिल की डिग्री
देश के लिए छोड़ी पढ़ाई अब 95 की उम्र में हासिल की डिग्री

डिजिटल डेस्क,अमेरिका। पढ़ने की कोई उम्र नहीं, इस बात को यूं ही नहीं कहा गया है, इंसान में अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो वह उम्र को पीछे छोड़ते हुए कुछ भी कर सकता है। इस बात को हाल ही में साबित किया है अमेरिका के डेनवर में रहने वाले  95 वर्षीय जॉर्ज रेमिरेज और उनकी बहन 94 वर्षीय एनिटा रेमिरेज ने। दोनों भाई-बहन ने करीब 80 साल बाद अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर डिग्री प्राप्त की है। 

जॉर्ज रेमिरेज अपने बारे में बताते हैं कि जब मैं यंग था और अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर घर आया था, तब दिूतीय विश्व युद्ध का समय था। पिताजी ने मुझे कहा कि तुम ज्यादा दिनों तक ऐसे नहीं रह सकते, तुम्हें नौकरी करनी पड़ेगी। पिताजी के कहने पर वे आर्मी में टैंक ड्राइवर के तौर पर काम करने लगे। जब वह घर लौटे तो उन्होंने शादी कर ली थी। फिलहाल अब उनके सात बच्चे हैं। 

वहीं उनकी बहन एनिटा ने भी 15 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी। बाद में उनकी शादी हो गई। फिलहाल एनिटा के तीन बच्चे हैं। जॉर्ज और एनिटा ने अपने परिवार और देश के समर्थन के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ी थी, लेकिन करीब आठ दशक बाद दोनों ने मैनुअल हाईस्कूल में एक साथ डिग्री प्राप्त किया है।  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   3 Jun 2019 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story