दैनिक भास्कर हिंदी: अजब-गजब : इन रेलवे स्टेशनों के नाम सुनकर छूट जाएगी आपकी हंसी

March 30th, 2018

 

डिजिटल डेस्क ।  भारतीय रेलवे नेटवेर्क दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। भारत में रेल ट्रैक्स का एक जाल सा बिछा हुआ है और सरकार अभी भी कोशिश में लगी हुई है कि देश में ज्यादा से ज्यादा रेल कनेक्टिविटी हो। भारतीय रेलवे रोजाना लाखों की तादाद में मुसाफिरों को उनकी मंजिल तक पहुंचाती है। मुसाफिरों की ये यात्रा कभी लंबी तो कभी छोटी दूरी तक की होती है। अपनी इसी सेवाभाव के कारण अंग्रेजों के जमाने से लेकर आज तक रेलवे देश की लाइफ लाइन बना हुआ है। रोजाना मुसाफिरों को अपने ठिकाने पहुंचाने के साथ कई ऐसी जगहों तक पहुंचतीं है जिन्हें जान कर किसी की भी हंसी छूट जाएगी। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही रेलवे स्टेशनों के बारे में बताएंगे, जिनके नाम सुनते ही आप हंसी से लोटपोट हो जाएंगे। 

 

साली रेलवे स्टेशन के लिए इमेज परिणाम

 

साली रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर जिले में डूडू नामक स्थान पर बना हुआ है. यह रेलवे स्टेशन उत्तरी-पश्चिमी रेलवे से जुड़ा हुआ है। इस स्टेशन से अजमेर की दूरी करीब 53 किलोमीटर है।

 

नाना रेलवे स्टेशन भी राजस्थान में स्थित है के लिए इमेज परिणाम

 

साली रेलवे स्टेशन की तरह नाना रेलवे स्टेशन भी राजस्थान में स्थित है। यह रेलवे स्टेशन सूबे को सिरोही पिंडवारा नामक जगह पर बना हुआ है। यहां दो एक्सप्रेस ट्रेनें रुकती हैं। यहां से सबसे पास बड़ा रेलवे स्टेशन उदयपुर है।

 

ओढनिया चाचा  रेलवे स्टेशन भी राजस्थान में स्थित है के लिए इमेज परिणाम

 

इसी तरह मजेदार रेलवे स्टेशन के नामों की फेहरिश्त में अगला नाम भी राजस्थान से ही है। ओढनिया चाचा के नाम से बना यह रेलवे स्टेशन समुद्र तल से ऊंचाई 224 मीटर पर बना हुआ है।

 

 

 दक्षिण भारत के तेलंगाना राज्य के भुवानागिरी जिले में भी एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सुनकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखर जाती है. जी हां, उस स्टेशन का नाम बीबीनगर है. इस स्टेशन से ज्यादातर लोकल ट्रेनें चलती हैं, जो कि फलकनुमा रेलवे स्टेशन तक जाती हैं.

 

दक्षिण भारत के तेलंगाना राज्य के भुवानागिरी जिले में भी एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सुनकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखर जाती है। जी हां, उस स्टेशन का नाम बीबीनगर है। इस स्टेशन से ज्यादातर लोकल ट्रेनें चलती हैं, जो कि फलकनुमा रेलवे स्टेशन तक जाती हैं।

 

बाप रेलवे स्टेशन के लिए इमेज परिणाम

 

अगला रेलवे स्टेशन फिर राजस्थान से ही है। जिसका नाम सुनकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं। जी हां, जोधपुर में स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम बाप है। इस स्टेशन में दो एक्सप्रेस ट्रेनें रुकती हैं। ये उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र में पड़ता है। 

 

बिल्ली  रेलवे स्टेशन के लिए इमेज परिणाम

 

भारत के एक और फनीऐस्ट रेलवे स्टेशन का नाम बिल्ली है। ये स्टेशन उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्थित है। चोपन और रेनुकूट के बीच पड़ने वाले इस बिल्ली जंक्शन से, जो भी गुजरता है, वो अपनी हंसी नहीं रोक पाता है।

 

काला बकरा रेलवे स्टेशन के लिए इमेज परिणाम

 

काला बकरा रेलवे स्टेशन जालंधर के एक गांव में पड़ता है। काला बकरा जगह गुरबचन सिंह के लिए बहुत मशहूर है। गुरबचन सैनिक थे, जिन्हें ब्रिटिश काल में अंग्रेजी शासन ने सम्मानित किया था।