comScore

रोबोट थीम पर आधारित इंडिया का पहला रेस्टोरेंट, यहां रोबोट लेंगे ऑर्डर

July 22nd, 2018 15:51 IST

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। विदेशों में तो कई ऐसे रेस्टोरेंट्स हैं जहां वेटर की जगह खाना परोसने का जिम्मा रोबोट्स पर होता है, लेकिन इंडिया में आपने अब तक ऐसा नहीं देखा होगा। तो अब आप इंडिया में भी रोबोट से सर्विस लेने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि चेन्नई के कोयंबटूर में एक ऐसा रेस्टोरेंट लॉन्च किया गया है जिसमें वेटर की जगह रोबोट्स होंगे जो कस्टमर से ऑर्डर लेंगे और उस ऑर्डर को पूरा कर, उन्हें सर्व भी करेंगे।

Image result for First time in india robot serve food at a restaurant in coimbatore


यूरोपियन कंट्री से आया आइडिया 

इस रेस्टोरेंट को 5 दोस्तों की टीम ने मिलकर खोला है। रेस्टोरेंट शुरू करने वाले पांच लोगों में से एक ने बताया कि, 'हमने चीन और अफ्रीका के रेस्टोरेंट में देखा कि रोबोट खाना सर्व कर रहे थे। फिर हमने सोचा कि इस कॉन्सेप्ट को भारत में भी लाया जाना चाहिए। हमने पहले विदेश से रोबोट्स मंगाए और हम में से एक वेंकटेश उन कंपनियों के पास गए और वहां से इन रोबोट्स को प्रोग्राम करने, उन्हें चलाने और रिपेयर करने के बारे में सीखा। हमने आठ महीने पहले अपना पहला रेस्टोरेंट चेन्नई के ओल्ड महाबलीपुरम रोड पर खोला, इसका नाम रोबॉट थीम्ड रेस्टोरेंट रखा गया। यह काफी सफल रहा। हमारे कई ग्राहकों ने हमें ऐसा ही रेस्टोरेंट कोयंबटूर में खोलने को कहा।'  कोयंबटूर के इस रेस्टोरेंट में चाइनीज, इंडियन और थाई खाना परोसने के लिए कुल आठ रोबोट्स मौजूद हैं।

Image result for First time in india robot serve food at a restaurant in coimbatore


लोगों को खाना परोसते हैं रोबोट 

इस रेस्टोरेंट में कस्टमर्स ऑर्डर करने के लिए आईपैड का इस्तेमाल करते हैं। ऑर्डर तैयार होने के बाद उसे ट्रे पर रख दिया जाता है फिर रोबोट्स उस ऑर्डर को प्लेस कर देते हैं। इन रोबोट्स को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है कि ये निश्चित टेबल तक आसानी से खाना पहुंचा सकते हैं, इसके बावजूद टेबल के पास वेटर मौजूद रहते हैं, जोकि खाने को ट्रे से उतारकर टेबल पर रख देते हैं। एक रोबोट की कीमत सात लाख रुपये है। 

कमेंट करें
Ohibn