comScore

चीन में डॉक्टरों ने एक आदमी के दिमाग से निकाले 700 से ज्यादा कीड़े

चीन में डॉक्टरों ने एक आदमी के दिमाग से निकाले 700 से ज्यादा कीड़े

डिजिटल डेस्क। एक शख्स को लगातार दिमागी दौरे पड़ रहे थे तो कभी उसकी आंखों के आगे अंधेरा छा जाता था। 46 वर्षीय वह व्यक्ति समझ नहीं पा रहा था कि, आखिरकार उसके साथ हो क्या रहा है। ऐसे में वो डॉक्टर के पास गया और अपना चेकअप कराया। डॉक्टरों ने जांच की तो उनके होश उड़ गए। दरअसल शख्स के दिमाग में कीड़ों ने घर बना लिया है और ऐसा उसके सूअर का मांस खाने की वजह से हुआ।

पीड़ित व्यक्ति का नाम झू जॉन्गफा है। वह चीन का रहने वाला है। दरअसल झू के शरीर में 700 से अधिक परजीवी टेपवर्म पाए गए, जो उनके दिमाग और गुर्दे तक पहुंच चुके थे। पवर्म के अंडे पहले पेट तक पहुंचे और उसके बाद खून के जरिए पूरे शरीर में फैल गए। डॉक्टरों ने बताया कि ये टेपवर्म अधपके सूअर के मांस के जरिए झू के शरीर में पहुंचे थे और उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी। झू टीनिएसिस नाम की बीमारी से पीड़ित था, जो टेपवर्म टीनिया सोलियम संक्रमण से होती है।

झू ने बताया कि उसने एक महीने पहले सूअर का मांस खाया था, लेकिन वह पूरी तरह से पका था या नहीं, इसके बारे में उन्हें नहीं पता था। इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति को तेज सिरदर्द, आंखों के सामने अंधेरा छा जाना, दौरे पड़ना और भूलने की दिक्कत हो सकती है। झेझियांग यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन से सम्बद्ध अस्पताल के डॉक्टर ने कीड़ों को पनपने से रोकने के लिए झू को एंटी-पैरासिटिक दवाएं दी हैं इससे लार्वा खत्म हो सके।

कमेंट करें
XR5KH