दैनिक भास्कर हिंदी: दुनिया में मनाए जाते हैं कुछ ऐसे अजीब दिन , नाम सुनके रह जाएंगे हैरान

September 5th, 2018

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आपने अपनी लाइफ में कई डेज मनाए होंगे या उनके बारे में सुना होगा। अगर बात करें वेलेन्टाइन डे या फ्रेंडशिप डे कि तो ये काफी आम और मशहूर है, लेकिन दुनिया में ऐसे कई और अजुबे दिन हैं जिनके बारे में शायद ही आपने सुना या कभी मनाया होगा। जी हां, जानिए दुनिया के कुछ ऐसे ही खास दिनों के बारे में जिन्हें कुछ इस तरह से मनाया जाता है। 

नेशनल ब्लेम समवनएल्स डे

नेशनल ब्लेम समवनएल्स डे हर साल के 13वें शुक्रवार को मनाया जाता है। इस दिन आप अपनी असफलता के लिए किसी को भी जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। मिशिगन (अमेरिका) के ऐनी मोलर ने 1982 में इस छुट्टी को इजाद किया था। दरअसल ये कहानी एक अलार्म क्लोक से शुरु हुई थी। साल के 13वें शुक्रवार के दिन अलार्म न बजने की वजह से कई अपॉइंटमेन्ट्स में ऐनी देर से पहुंची थी और उनका पूरा दिन यू ही बहाने देते हुए निकला था।

वर्किंग नेकेड डे

हर साल फरवरी महीने के पहले शुक्रवार को नेकेड डे मनाया जाता है। लेखक लिसा कानारेक ने 2011 में इस दिवस को मनाने की बात कही थी। इस दिन आपको घर से काम करने की स्वतंत्रता मिलती है और अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलता है। इस दिन आप अपने बॅास और परेशान सहकर्मियों से कुछ घंटे दूर रहकर चैन कि राहत पा सकते हैं।

नेशनल नथिंग डे

वर्ष में ज्यादातर दिन किसी न किसी के सम्मान या किसी खुशी को मनाने में ही निकल जाते है, इसीलिए नथिंग डे एक राहत के रूप में आता है। हेरोल्ड पुलमैन कॉफिन ने 1972 में एक अनौपचारिक अवकाश के रूप में इस दिन कुछ ना करने का प्रस्ताव दिया था। इसीलिए बिना सम्मान दिए या किसी भी त्योहार को बिना मनाए आप आराम से अपने घर बिना कुछ करें बैठ सकते हैं।

नेशनल ओपन एन अम्ब्रेला इंडोरर्स डे

अंधविश्वास के मुताबिक, घर के अंदर छतरी खोलने से कुछ बुरा होने का संकेत होता है। थॉमस एडवर्ड निब ने 2003 में इस अंधविश्वास को दूर करने के लिए नेशनल ओपन एन अम्ब्रेला इंडोरर्स डे का आविष्कार किया था। इस दिन लोगों को घर के अंदर छतरिया खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें ये महसूस कराते है कि उनके साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा।   

नेशनल पन्चुएशन डे

न्यूजलेटर विशेषज्ञ जेफ रूबिन ने 2004 में सही विराम चिह्न, अवधि और अंडाकारों को बढ़ावा देने और मनाने के लिए राष्ट्रीय विराम चिह्न दिवस मनाया। जेफ कई बार अपनी पत्नी नोर्मा से विराम चिह्न को अखबार में सही तरीके से ना इस्तमाल करने के बारे में बताते रहते थे। इसी वजह से जेफ की पत्नी ने इसके बारे में कुछ करने के लिए जेफ को प्रोत्साहित किया और इसी तरह इस दिन छुट्टिया मनाए जाने लगी।