अजब-गजब: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

most expensive vegetable in the world hop shoots cost 82,000 rupees per KG
अजब-गजब: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अजब-गजब: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

डिजिटल डेस्क। वैसे तो सब्जियों की कीमत इतनी होती है कि आसानी से इन्हें कोई भी खरीद सकता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी सब्जी है, जिसकी कीमत ही इतनी है कि अमीर से अमीर आदमी भी उसे खरीदने से पहले 10 बार सोचेंगे। बता दें कि इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो है, यानी भारतीय रुपये के हिसाब से यह करीब 82 हजार रुपये प्रति किलो है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह कौन सी सब्जी है और इस सब्जी में ऐसा क्या है, जिससे इसकी कीमत इतनी ज्यादा है, तो चलिए हम आपको इस सब्जी का नाम और इसकी विशेषताओं के बारे में बताते हैं...

इस सब्जी का नाम है "हॉप शूट्स" और इसका जो फूल होता है, उसे "हॉप कोन्स" कहते हैं। दरअसल, इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है। जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। महंगी होने की वजह से शायद ही यह सब्जी किसी बाजार या स्टोर में दिखती हो। 

"हॉप शूट्स" औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसीलिए इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। दांत के दर्द में यह काफी कारगर होता है। इसके अलावा टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी इसका इस्तेमाल होता है। इसमें एंटीबायॉटिक के गुण पाए जाते हैं। "हॉप शूट्स" को लोग कच्चा भी खाते हैं। हालांकि यह काफी कड़वा होता है। इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी किया जाता है। इसका अचार भी बनाया जा सकता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है। 

"हॉप शूट्स" के औषधीय गुणों की पहचान सदियों पहले हो गई थी। करीब 800 ईस्वी के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और यह सिलसिला अब तक चला आ रहा है। सबसे पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई और उसके बाद इसकी खेती धीरे-धीरे पूरे विश्व में की जाने लगी। इसकी खूबियों को देखते हुए 18वीं सदी की शुरुआत में इंग्लैंड में इसपर टैक्स (कर) भी लगाया गया था। साथ ही यह भी अनिवार्य कर दिया गया था कि, बीयर बनाने में इसका इस्तेमाल जरूर हो, ताकि उसका स्वाद बढ़ जाए। 

मार्च से लेकर जून तक "हॉप शूट्स" की खेती के लिए अच्छा समय माना जाता है। इसका पौधा नमी के साथ-साथ सूर्य का प्रकाश मिलने से बहुत तेजी से बढ़ता है। कहते हैं कि एक ही दिन में इसकी टहनियां 6 इंच तक बढ़ जाती हैं। इसकी एक और विशेषता ये है कि शुरुआत में इसकी टहनियां बैंगनी रंग की होती हैं, जो बाद में हरे रंग में बदल जाती हैं। 

Created On :   4 April 2020 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story